July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

यह बनने के लिए रणबीर ने खुद में किया इतना बड़ा बदलाव कि… 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

णबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की बेस्ट फिल्मों में से एक ‘ये जवानी है दीवानी’ आज भी बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है। अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने लोगों के दिलों को छू लिया। न सिर्फ रणबीर और दीपिका, बल्कि कल्कि कोचलिन और आदित्य रॉय कपूर की मस्ती ने फिल्म की कहानी में जो जान डाली, वह आज भी लोगों को लुभाती है।

‘ये जवानी है दीवानी’ को रिलीज हुए भले ही 10 साल पूरे हो चुके हैं, लेकिन आज भी इस मूवी की स्टोरी इतनी फ्रेश लगती है, जैसे ताजा परोसा गया खाना हो। 10 साल पहले जब यह फिल्म बनी थी, तब खुद निर्देशक तक ने नहीं सोचा होगा कि बनी और नैना को इतना बेशुमार प्यार मिलेगा।

इस फिल्म में दोस्ती, रिश्ते, घुमक्कड़ दिल और सबसे महत्वपूर्ण बात यह परिभाषित की गई है कि जिंदगी को कैसे थामकर रखा जाए। फिल्म को जब भी देखो, तो लगता है जैसे कल ही रिलीज हुई थी। बहरहाल, हम आपको इस खूबसूरत फिल्म की 10 अनजानी बातों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

‘ये जवानी है दीवानी’ 31 मई, 2013 को रिलीज हुई था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही। खासकर यूथ पॉपुलेशन के बीच बनी-नैना की लवस्टोरी को लेकर गजब क्रेज देखने को मिला। दीपिका पादुकोण को क्यूट और पढ़ाकू गर्ल नैना के रोल में बहुत पसंद किया। लेकिन ‘बाजीराव मस्तानी’ की यह एक्ट्रेस फिल्म के लिए ओरिजनल च्वाइस नहीं थीं। नैना के रोल के लिए पहले अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ को कंसीडर किया गया था।

कल्कि कोचलिन ने ‘अदिति’ नाम का कैरेक्टर प्ले किया था, जिसकी शादी तरण से होती है। तरण का रोल कुणाल रॉय कपूर ने प्ले किया था, जिसे बॉबी देओल निभा सकते थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह रोल पहले उन्हें ही ऑफर किया गया था, लेकिन ‘यमला पगला दीवाना 2’ की शूटिंग में बिजी होने के कारण उन्हें इस रोल से हाथ गंवाना पड़ा।

आदित्य रॉय कपूर का रोल एक्टर मुजमिल इब्राहिम को पास किया गया था, लेकिन उन्होंने ऑफर ठुकरा दिया।

फिल्म में बनी इजी गोइंग और फन लविंग पर्सन दिखाया गया है। वह ऐसा लड़का है, जिसे दुनिया की परवाह नहीं, और मौज मस्ती उसकी लाइफ का अभिन्न अंग है। इस कैरेक्टर को रियलिस्टिक अप्रोच देने के लिए रणबीर कपूर ने ईयर पियरसिंग कराई, जो कि बनी की पर्सनालिटी का पार्ट था। यह सिर्फ फिल्म के लिए किया गया था।

फिल्म में दिखाया गया है कि चारों दोस्त मनाली घूमने गए हैं। जबकि, असल में मनाली का सीन फिक्शनल तौर पर ऐड किया गया था। इसका मतलब है कि फिल्म की शूटिंग मनाली में हुई ही नहीं थी। ‘ये जवानी है दीवानी’ की यूनिट ने श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम के हिस्सों में शूटिंग की थी।

इस फिल्म में एक सीन है, जहां रणबीर रुहअफजा पीते हुए कहते हैं ‘यह बुरा है।’ इस सीन की वजह से मेकर्स को लेने के देने पड़ गए थे। रुहअफजा बनाने वाली कंपनी हमदर्द नेशनल फाउंडेशन निर्माता-निर्देशक से काफी नाराज हो गई थी। उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए फिल्म से इस सीन को हटाने की मांग की थी। माफी मांगने तक की बात कही गई थी। इस बीच निर्माताओं और कंपनी के बीच नोकझोंक चली।

इस फिल्म में दीपिका एक डायलॉग बोलती हैं, ”मुझे तुमसे प्यार हो जाएगा फिर से, और तुम्हें नहीं होगा।” कहा जाता है कि यह डायलॉग स्क्रिप्ट का हिस्सा कभी था ही नहीं। इसे बाद में सीन को रियल बनाने के लिए जोड़ा गया।

‘घाघरा’ सॉन्ग में माधुरी के दिलकश डांस ने खूब सुर्खियां बटोरीं। सीन में उनका नाम मोहिनी बताया गया है, जो कि असल में उनकी फिल्म 1988 की ‘तेजाब’ से लिया गया कैरेक्टर नेम है। फिल्म का गाना है ‘एक दो तीन’, जिसमें माधुरी ने मोहिनी बनकर डांस परफॉर्मेंस दी थी।

शायद ही किसी ने नोटिस किया हो कि जब रणबीर कपूर ‘कभी-कभी मेरे दिल में’ गाना गाते हैं, तो उस सीन में अयान मुखर्जी भी होते हैं। अयान ने सिर्फ इसी सीन में कैमियो किया है।

अदिति यानी कि कल्कि कोचलिन की शादी जिस लोकेशन में दिखाई गई है, वह दरअसल उदयपुर का उदय विलास लोकेशन है। अदिति और तरण की शादी को यहीं शूट किया गया था। आइकॉनिक सॉन्ग ‘कबीरा’ की शूटिंग भी यहीं हुई थी।

Related Posts