July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

जल्द मिल सकती है ई-पासपोर्ट की सुविधा, बस करे यह काम

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
विदेश की सैर करने वालों के लिए गुड न्यूज है। भारत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (PSP-Version 2.0) का दूसरा चरण शुरू करेगा। इसमें नए और अपग्रेडेड ई-पासपोर्ट शामिल होंगे। ई-पासपोर्ट विदेश यात्रा को सरल और सुगम बनाएगा। साथ ही पहचान की चोरी से सुरक्षा प्रदान करेगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि, हम नए और अपग्रेटेड ई-पासपोर्ट के साथ पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम वर्जन 2.0 शुरू करेंगे। नागरिकों के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, ये पहल ‘EASE’ की शुरुआत करेंगी। E: डिजिटल इको-सिस्टम का उपयोग करके नागरिकों के लिए अपग्रेडेड पासपोर्ट सेवाएं. A: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित सेवा. S: चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट का उपयोग करके आसान विदेशी यात्रा. E: बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा।
ई- पासपोर्ट क्या है?

ई-पासपोर्ट, नॉर्मल फिजिकल पासपोर्ट की तरह ही काम करेगा। इसमें एक छोटी सी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होगी। इस चिप में पासपोर्ट होल्डर की जरूरी डिटेल्स जैसे नाम, पता और दूसरी जानकारी स्टोर होगी। ई- पासपोर्ट रेडिया फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) चिप का इस्तेमाल करेगा। इसके बैक कवर पर एंटीना होगा। इससे ऑफिशियल ट्रैवलर की डिटेल्स को तुरंत वेरिफाई कर सकते हैं। इससे फेक पासपोर्ट को कम किया जा सकता है और डेटा टेम्पर करना का चांस भी घट जाएगा।

ई- पासपोर्ट के लाभ

– ई- पासपोर्ट वाले यात्रियों को लंबे समय तक कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा क्योंकि इसे कुछ ही सेकेंड में स्कैन किया जा सकता है।

– इसमें व्यक्तियों का बायोमेट्रिक रिकॉर्ड होता है।

– ई-पासपोर्ट धोखेबाजों को डेटा चोरी करने और डुप्लीकेट पासपोर्ट बनाने से रोकेगा।

– छेड़छाड़ करने पर चिप पासपोर्ट वेरिफिकेशन विफल हो जाएगा।

– कोई भी ई- पासपोर्ट से डेटा मिटा नहीं सकता।

ई- पासपोर्ट की विशेषताएं

– ई- पासपोर्ट एप्लिकेंट की उम्र के आधार पर 5 या 10 साल के लिए वैलिड है।

– यात्री की जनसांख्यिकीय जानकारी

– यात्री की बायोमेट्रिक जानकारी

– यात्री के हाथ की सभी 10 उंगलियों के फिंगरप्रिंट

– यात्री का आईरिस स्कैन

– यात्री का रंगीन फोटो

– यात्री का डिजिटल सिग्नेचर

Related Posts