June 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

क्या आपको पता है महिलाओं ने बनवाए थे भारत के ये मशहूर स्मारक

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पनी संस्कृति और कला के लिए मशहूर भारत आज भी दुनियाभर के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। विविधताओं से भरे इस देश में अलग-अलग परंपराएं मशहूर हैं। यहां का अपना अलग इतिहास रहा है, जिसकी झलक आज भी यहां मौजूद कई सारी इमारतों और स्मारकों में देखने को मिलता है। भारत पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाता है।
यहां कई ऐसी इमारतें हैं, जिनका अपना अलग इतिहास रहा है। भारत में मौजूद ज्यादातर इमारतें या स्मारक ऐसे हैं, जिन्हें पुरुषों द्वारा बनवाया गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां कुछ ऐसी इमारतें और स्मारक भी हैं, जिनका निर्माण महिलाओं द्वारा करवाया गया है। अगर आप अभी इनसे अनजान हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ इमारतों के बारे में-
हुमायूँ का मकबरा ऐतिहासिक तथ्य तथा घूमने की जानकारी - All Information About  humayun tomb in hindi - Redgo Stories
हुमायूं का मकबरा, दिल्ली

इस मकबरे का निर्माण 16वीं शताब्दी में दूसरे मुगल बादशाह हुमायूं की पत्नी बेगा बेगम ने करवाया था। इसे भारत में मुगल वास्तुकला के शुरुआती उदाहरणों में से एक माना जाता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

Itimad-ud-Daulah – A loving tribute from a daughter – Kevin Standage

इत्माद-उद-दौला, आगरा

इस मकबरे का निर्माण 17वीं शताब्दी में नूरजहां ने अपने पिता मिर्जा गियास बेग की याद में करवाया था। ताजमहल से इसकी समानता होने के कारण इसे अक्सर “बेबी ताजमहल” भी कहा जाता है।

रानी की वाव, पाटन

गुजरात के पाटन शहर में स्थित इस बावड़ी का निर्माण 11वीं शताब्दी में महारानी उदयमती ने करवाया था। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की लिस्ट में भी शामिल है और भारत का सबसे खूबसूरत बावड़ियों में से एक है।

The Virupaksha Temple | Virupaksha Temple Hampi Architecture and History

विरुपाक्ष मंदिर, पट्टाडकल

इस मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में रानी लोकमहादेवी ने कर्नाटक के पट्टाडकल शहर में करवाया था। यह भगवान शिव को समर्पित है और चालुक्य स्थापत्य शैली के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को लोकमहादेवी ने पल्लवों के खिलाफ अपने पति विक्रमादित्य द्वितीय की जीत के उपलक्ष्य में बनवाया था।

The Sanatan Uday on Twitter: "Lal Darwaza Masjid Jaunpur Uttar Pradesh. A  Hindu temple which was converted to a Masjid by queen of Sultan Mahmud  Shah. @ReclaimTemples https://t.co/Lqkd6hRZJU" / Twitter

लाल दरवाज़ा मस्जिद, जौनपुर

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में मौजूद इस ऐतिहासिक मस्जिद को सन 1447 में सुल्तान महमूद शर्की की रानी राजे बीबी ने बनवाया था। यह मस्जिद संत सैय्यद अली दाऊद कुतुबुद्दीन को समर्पित थी। इसकी डिजाइन और शैली ‘अटाला मस्जिद’ से काफी मिलती-जुलती है।

Related Posts