May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

इतनी अशुभ यह नदी कि लोग भूल कर भी नहीं छूते इसका पानी, ये है वजह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

दियों को आमतौर पर शुभ माना जाता है और लोगों का मानना है कि उनमें डुबकी लगाने से उनके पाप कट जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी नदी की कहानी देखी है जो इतनी श्रापित है कि उसे छूना भी अशुभ और खतरनाक माना जाता है? बिहार के बक्सर के पास स्थित कर्मनाशा नदी अपनी अशुभता के लिए बदनाम है। कर्मनाशा नदी क्यों श्रापित मानी जाती है? कर्मनाशा नदी गंगा नदी की एक सहायक नदी है और कैमूर जिले, बिहार में उत्पन्न होती है और उत्तर प्रदेश और बिहार से होकर बहती है। नदी का उद्गम होने के कारण इसे अशुभ माना जाता है। नदी के नाम को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है – कर्म और नाशा, समग्र शब्द का अर्थ “धार्मिक गुणों का नाश करने वाला” है।

तब त्रिशंकु को ऋषि द्वारा नए ब्रह्मांड का शासक बनाया गया था। उसे इंद्र ने अपनी पटरियों पर रोक दिया और मध्य हवा में उल्टा लटका दिया। कहा जाता है कि कर्मनाशा नदी निलंबित होने के दौरान त्रिशंकु के मुंह से टपकने वाली लार से निकली थी।

एक और कहानी कुछ इस तरह है पौराणिक कथाओं के अनुसार राजा हरिश्चंद्र के पिता सत्यव्रत ने एक बार अपने गुरु वशिष्ठ से शारीरिक रूप से स्वर्ग जाने की इच्छा व्यक्त की लेकिन गुरु ने मना कर दिया। राजा सत्यव्रत ने तब गुरु विश्वामित्र से वही अनुरोध किया। वशिष्ठ से प्रतिद्वंद्विता के कारण विश्वामित्र ने अपनी तपस्या के बल पर सत्यव्रत को स्वर्ग भेज दिया। यह देखकर भगवान इंद्र को क्रोध आया और उन्होंने राजा का सिर पृथ्वी पर गिरा दिया। विश्वामित्र ने अपनी तपस्या से राजा को स्वर्ग और पृथ्वी के बीच रोक दिया और फिर देवताओं से युद्ध किया। सत्यव्रत स्वर्ग और पृथ्वी के बीच उल्टा लटका रहा और उसकी टपकती लार से कर्मनाशा नदी का उद्गम हुआ। निलम्बित रहने के दौरान सत्यव्रत को त्रिशंकु की उपाधि भी प्राप्त हुई।

Related Posts