May 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

अगस्त में घूमने का है प्लान तो अपनी लिस्ट में इन जगहों को ज़रूर करें शामिल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

राजस्थान में गर्मी चरम पर होती है, लेकिन इस रेगिस्तानी राज्य में मानसून पूरी कायापलट कर इसे उत्सव और खुशी में बदल देता है। मानसून में राजस्थान घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। यहां के खूबसूरत नज़ारे इस बात का जीता-जागता सबूत हैं कि देश के पश्चिमी हिस्से में बारिश का मौसम बहुत ही मनमोहक होता है। राज्य में किले, महल और मंदिर सभी बारिश के मौसम में अलग रूप धारण कर लेते हैं, जो सैलानियों के लिए देखना काफी मनमोहम होता है।

मानसून में राजस्थान में घूमने की जगहें

10 BEST Places to Visit in Banswara - UPDATED 2023 (with Photos & Reviews)  - Tripadvisor

बांसवाड़ा

बांसवाड़ा, ‘सौ द्वीपों का शहर’, सचमुच अगस्त में राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झीलों, हरी-भरी हरियाली और पहाड़ों का आकर्षण यहां अद्भुत है। अगस्त के महीने में यहां की हरियाली देखकर आपको विश्वास नहीं होगा कि आप राजस्थान में हैं। नदी पर बना विशाल माही बांध मानसून के दौरान दिलचस्प दिखता है।

आमेर का किला

भारत के सबसे शानदार महलों में से एक, आमेर किला, जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है, यह किला राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है। जिसे कभी-कभी अंबर किला के नाम से भी जाना जाता है।

नाहरगढ़ किला

अठारहवीं शताब्दी में सवाई माधो सिंह ने भव्य नाहरगढ़ किले का निर्माण करवाया था। नाहरगढ़ नाम, जिसका मतलब है ‘बाघों का निवास’। ये राजस्थान की पिंक सिटी में आरावली पर्वत की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस किले से शहर का नज़ारा सच में बेहद खूबसूरत नज़र आता है।

Top 15 places to visit in Udaipur | Housing News

उदयपुर

उदयपुर यानी ‘झीलों के शहर’ में आपको झील के अलावा पहाड़ की चोटियांं और महलनुमा निवास देखने को मिल जाएंगे, जो इस जगह को घूमने के लिए बेस्ट प्लेस बनाते हैं। यहां के महलनुमा निवास वास्तव में मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाए गए थे। इसकी छत से आप फ़तेह सागर झील और हल्की बूंदों के साथ शाम के आकर्षक नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। बारिश में भीगे उदयपुर शहर का दृश्य अत्यंत मनमोहक है।

 

माउंट आबू

जब आप अगस्त में राजस्थान में हों, तो आप यहां के शानदार हिल स्टेशन यानी माउंट आबू को मिस नहीं कर सकते। सुंदरता का आनंद लेने के लिए आप मानसून में यहां आ सकते हैं। हनीमून कपल्स के लिए मानसून में माउंट आबू एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। इसके अलावा, आप ट्रैकिंग, हाइकिंग, ज़िप-लाइनिंग आदि यहां पर कर सकते हैं।

Related Posts