May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस खास वजह से पूरी दुनिया पड़ी है चंद्रमा की इस ओर पहुँचने के होड़ में 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का महत्वाकांक्षी तीसरा चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3’ बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव की सतह पर उतरने वाला है. अगर ऐसा हुआ तो यह अंतरिक्ष में भारत की एक बड़ी सफलता होगी क्योंकि दुनिया का कोई भी देश अब तक चांद के दक्षिण ध्रुव पर सॉफ़्ट लैंडिंग करने में सफल नहीं हो पाया है.

इस मिशन की कामयाबी चंद्र जल बर्फ के बारे में ज्ञान का विस्तार कर सकती है, जो संभवतः चंद्रमा के सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक है. दुनिया की कई अंतरिक्ष एजेंसियां और निजी कंपनियां इसे चंद्रमा कॉलोनी, चंद्र खनन और मंगल ग्रह पर संभावित मिशनों की कुंजी के रूप में देखती हैं.

1960 के दशक की शुरुआत में, पहली अपोलो लैंडिंग से पहले, वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि चंद्रमा पर पानी मौजूद हो सकता है. हालांकि 1960 के दशक के अंत और 1970 के दशक की शुरुआत में अपोलो क्रू द्वारा विश्लेषण के लिए लौटाए गए नमूने सूखे प्रतीत हुए.

2008 में, ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने नई तकनीक के साथ उन चंद्र नमूनों का दोबारा निरीक्षण किया और ज्वालामुखीय कांच के छोटे मोतियों के अंदर हाइड्रोजन पाया. 2009 में, ISRO के चंद्रयान-1 पर लगे नासा के एक उपकरण ने चंद्रमा की सतह पर पानी का पता लगाया.

उसी वर्ष, नासा के एक अन्य जांच दल ने, चंद्रमा की सतह के नीचे पानी की बर्फ पाई. नासा के पहले के मिशन, 1998 के लूनर प्रॉस्पेक्टर में इस बात के प्रमाण मिले थे कि पानी में बर्फ की सबसे अधिक सांद्रता दक्षिणी ध्रुव के छायादार गड्ढों में थी.

वैज्ञानिक प्राचीन जल बर्फ में रुचि रखते हैं क्योंकि यह चंद्र ज्वालामुखियों, धूमकेतुओं और क्षुद्रग्रहों द्वारा पृथ्वी पर पहुंचाई गई सामग्री और महासागरों की उत्पत्ति का रिकॉर्ड प्रदान कर सकती है.

यदि पानी की बर्फ पर्याप्त मात्रा में मौजूद है, तो यह चंद्रमा की खोज के लिए पीने के पानी का एक स्रोत हो सकता है और उपकरणों को ठंडा करने में मदद कर सकता है.

Related Posts