July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पुतिन के करीबी राष्ट्रपति ने प्रिगोझिन की मौत का किया का सनसनीखेज खुलासा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रूस में बुधवार को विमान हादसे में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत के बाद कई सारे रहस्य हैं, जो सामने आने बाकी हैं. कहा जा रहा है कि प्रिगोझिन की हत्या राज्य (रूस) प्रायोजित है. इसके पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति के खिलाफ जिसने आवाज उठाई वह रहस्यमय हालात में मारा गया. कुछ सालों का रिकॉर्ड भी यही कह रहा है.

अब येवगेनी प्रिगोझिन को लेकर आरोप लग रहा है कि ब्लादिमीर पुतिन ने यह हत्या करवाई है. यह सामान्य अवधारणा हो सकती है, लेकिन यह सवालों में है. इस बीच यह जानकारी भी सामने आ रही है कि वैगनर के लड़ाकों को रूसी राज्य के प्रति निष्ठा की शपथ पर हस्ताक्षर करने के आदेश दिए गए हैं.

वहीं, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर अपनी ताजा प्रतिक्रिया दी है. अलेक्जेंडर का कहना है कि उन्होंने प्रिगोझिन के जीवन के खतरे के बारे में दो बार चेतावनी दी थी. समाचार एजेंसी बेल्टा से बात करते हुए बेलारूस के राष्ट्रपति ने यह खुलासा किया है.

अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मानें तो उन्होंने वैगनर सेना की मॉस्को की ओर मार्च के दौरान पहली बार और दूसरी चेतावनी प्रिगोझिन और उनके लेफ्टिनेंट दिमित्री उत्किन के बीच बैठक के दौरान दी थी. बावजूद इसके उनकी विमान हादसे में मौत हो गई.

उनके मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के करीबी बेलारूस के राष्ट्रपति ने कहा था कि येवगेनी, क्या आप समझते हैं कि आप अपने लोगों को बर्बाद कर खुद भी नष्ट होना चाहते हैं. उस पर प्रिगोझिन ने प्रतिक्रिया में कहा था कि तब मैं मर जाऊंगा. यहां पर जानकारी दे दें कि अलेक्जेंडर लुकाशेंको बेलारूस के सबसे ताकतवर नेता माने जाते हैं और इसके साथ ही वह रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बेहद करीबी भी माने जाते हैं. प्रिगोझिन की मौत के पीछे उनके रूसी समकक्ष का हाथ है

Related Posts