May 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

फैल रहा कोरोना से 70% ज्यादा खतरनाक यह वायरस,  जारी हुई ऐसी चेतावनी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

देश में एक बार फिर निपाह वायरस का खतरा पैदा हो गया है. आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ राजीव बहल ने साफ कहा है कि निपाह वायरस ज्यादा जानलेवा साबित हो सकता है. हालांकि राहत की बात यह है कि निपाह वायरस के संक्रमण की रफ्तार कोरोनावायरस की तुलना में काफी कम होती है और यह केवल तभी फैल सकता है जब आप संक्रमित मरीज के बॉडी फ्लूइड , जैसे कि खून सलाइवा या मल मूत्र के संपर्क में आ जाएं या फिर बहुत लंबे समय तक ऐसे मरीज के बेहद नजदीक रहे हों.

दरअसल, आईसीएमआर ने कहा है कि अगर एक इलाके विशेष में ही वायरस को कंटेन कर लिया जाए तो बीमारी को बड़े स्तर पर फैलने से रोका जा सकता है. वहीं बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह साफ कर दिया था कि केरल में निपाह वायरस के दो कंफर्म मरीज हैं और चार संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं. बीते सोमवार को केरल के कोझिकोड प्रशासन ने ज़िले में निपाह वायरस का अलर्ट जारी किया था. ये अलर्ट कोझिकोड के प्राइवेट अस्पताल में दो लोगों की बुखार से मौत होने के बाद जारी किया गया. मरने वालों में से एक के परिवार का एक व्यक्ति भी बीमार हुआ है और आईसीयू में भर्ती है.

निपाह वायरस चमगादड़ों और सुअर के जरिए इंसानों में फैल सकता है. जानवरों से इंसानों में होने वाली बीमारी को ज़ूनोटिक डिजीज कहा जाता है. लिहाजा निपाह वायरस zoonotic disease की कैटेगरी में आता है. लक्षण: निपाह वायरस बुखार की तरह आता है. कई लोगों को शुरुआत में कोई लक्षण नहीं होते, केवल सांस लेने में दिक्कत होती है. सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी भी हो सकती है. लेकिन लंबे समय तक मरीज में ये इंफेक्शन रह जाए तो एन्सेफिलाइटिस यानी दिमागी बुखार में बदल जाता है और जानलेवा हो सकता है.

Related Posts