July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यूक्रेन को पड़ोसी देश ने दिया ऐसा झटका कि जेलेंस्की पकड़ बैठा सर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रूस ने गुरुवार को ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ के मौके पर पिछले एक महीने के सबसे बड़े हमले को अंजाम दिया.  मिसाइल से ये हमले ऐसे समय किए गए जब न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा का वार्षिक सम्मेलन शुरू हुआ है, जहां पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस को ‘आंतकवादी राष्ट्र’ करार दिया.

पूरे यूक्रेन में गुरुवार को हवाई हमले की चेतावनी देने वाले सायरन बजते रहे. रूस ने कई मिसाइलें दागी. उसने दक्षिणी खेरसॉन शहर में कम दूरी की मारक क्षमता वाले तोपों से गोले दागे. यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर बताया कि गुरुवार को खेरसॉन में रूस के गोले एक रिहायशी इमारत पर गिरे, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए.

कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि शहर में मिसाइल इमारतों और कार पर गिरीं जिससे नौ साल की बच्ची सहित सात लोग घायल हो गए. यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि उसने रूस की ओर से दागी गई 43 में से 36 क्रूज मिसाइलें निष्क्रिय कर दी. उसने बताया कि अग्रिम इलाके खारकीव में एस-300 से मिसाइलें दागी गईं.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसने यूक्रेन के सैन्य कारखाना और रेडियो टेक्निकल इंटेलिजेंस सेंटर पर निर्देशित मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया. उसने विस्तृत जानकारी दिए बिना बताया कि ‘हमलों के दौरान तय लक्ष्यों को प्राप्त किया गया और सभी लक्ष्यों को भेदा गया.’ हालांकि, रूस के दावों की पुष्टि नहीं हो सकी है.

यूक्रेन के क्षेत्रीय गवर्नर अलेह सिनिहुबोव ने बताया कि कम से कम छह हमलों से खारकीव के स्लोबिस्की में असैन्य ढांचों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन के आंतरिक मंत्री इल्होर क्लीमेंको ने बताया कि मध्य यूक्रेन के चेरकेसी में कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं और एक व्यक्ति को मलबे से निकाला गया है. शहर में 23 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि सेना ने रूस द्वारा कब्जे में लिए गए क्रीमिया के साका शहर के नजदीक सैन्य हवाई अड्डे पर हमला किया. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेन के 22 ड्रोन मार गिराए गए हैं.

इसी बीच यूक्रेन के पड़ोसी देश और नाटो मेंबर पोलैंड ने यूक्रेन को बड़ा झटका दिया है. उसने यू्क्रेन को हथियार मुहैया कराने के अपने पहले के फैसले को बदल दिया है. यूक्रेन के प्रमुख समर्थकों में से एक पोलैंड ने कहा कि वह अपने हथियारों की आपूर्ति पड़ोसी देश को करने पर रोक लगा रहा है क्योंकि वह स्वयं अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है. लेकिन उसने इनकार किया कि इस फैसले का संबंध यूक्रेन से अनाज के आयात पर अस्थाई रोक को लेकर उत्पन्न विवाद से है.

पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविएकी ने कहा कि इस फैसले से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और अमेरिका की ओर से पोलैंड के रास्ते हथियारों की होने वाली आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी.

Related Posts