May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इन लोगों ने आज ही सरेंडर नहीं किया राशन कार्ड तो पड़ेगी मुसीबत झेलना 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की तरफ से म‍िलने वाले मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. आपको राशन कार्ड से जुड़े न‍ियमों के बारे में जरूर पता होना चाह‍िए. केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना काल से ही करोड़ों राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन की सुव‍िधा दी जा रही है. प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से ‘फ्री राशन योजना’ को द‍िसंबर 2023 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था. सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों कार्ड धारकों के ल‍िए एडवाइजरी भी जारी की गई थी.

सरकार की जानकारी में यह भी आया क‍ि बड़ी संख्‍या में अपात्र लोग फ्री म‍िलने वाले चावल और गेहूं का फायदा उठा रहे हैं. ऐसे में अपात्र लोग अपने राशन कार्ड को सरेंडर कर सकते हैं. अपात्र लोगों के मुफ्त राशन का फायदा लेने पर सरकार की तरफ से कार्रवाई की जा सकती है. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से समय-समय पर लोगों से अपील भी की जाती है क‍ि वे खुद अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें या रद्द करवा लें. आइए जानते हैं न‍ियमानुसार ऐसे कौन से लोग हैं जो योजना के तहत अपात्र हैं और उन्‍हें अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाह‍िए.

अगर आपने राशन कार्ड सरेंडर नहीं क‍िया तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम आपका राशन कार्ड रद्द कर सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई भी हो सकती है.

Related Posts