May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

महिलाओं की खूबसूरती में  चारचांद लगाने रेलवे खोलने जा रहा महिला पाउडर रूम

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिलाएं जल्द ही स्टेशन परिसर से ही सज-संवर के बाहर निकलती नजर आएंगी. महिलाओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल रेलवे ने 7 स्टेशनों पर महिला पाउडर रूम शुरू करने का फैसला लिया है. इस रूम में तैयार होने के साथ ही महिलाएं मेकअप संबंधित सामग्री खरीद सकेंगी.

महिलाओं को यहां शौचालय, वॉश बेसिन, मिरर और टेबल की सुविधा उपलब्ध होगी. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को 10 रुपये खर्च करने होंगे. महिलाओं के लिए रेलवे वार्षिक प्लान लेकर भी आई है. 365 रुपये खर्च कर महिला यात्री वर्ष भर रूम का सब्स्क्रिप्शन खरीद सकती हैं. यह सुविधा लोकमान्य तिलक टर्मिनस, घाटकोपर, मुलुंड, ठाणे, मानखुर्द और चेंबूर स्टेशनों पर उपलब्ध होगी.

लोकल ट्रेन से रोजाना लाखों महिला यात्री सफर करती हैं. इन महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे पाउडर रूम की सुविधा शुरू कर रही है. यह सुविधा अक्सर मॉल में उपलब्ध होती है.

स्टेशन परिसर में पर्याप्त सुविधाएं न होने के कारण कई बार महिलाओं को करीब के मॉल में जाना पड़ता है. लेकिन अब महिलाओं को कपड़े बदलने और तैयार होने के लिए स्टेशन परिसर में ही स्वच्छ रूम की सुविधा मिलेगी. रूम के शौचालय इस्तेमाल करने की अनुमति केवल महिलाओं को होगी. हालांकि वहां की दुकानों पर खरीदारी पुरुष भी कर सकेंगे. वहीं महिला यात्री के साथ होने पर उन्हें टेरेस एरिया में बैठने की अनुमति होगी.

महिला पाउडर रूम के माध्यम से रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही कमाई का भी रास्ता तलाश लिया है. रूम के रख-रखाव और संचालन का जिम्मा लाइसेंस धारी संस्थान के पास होगा. रेलवे के अनुसार, इस पहल से 5 वर्ष तक प्रति वर्ष 39.48 लाख रुपये राजस्व के रूप में मिलने की उम्मीद है.

Related Posts