May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सात साल से महिला को नहीं हुआ जुकाम-बुखार, नंगे पाव इस काम का कमाल 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
हते हैं प्रकृति के करीब होना हमें कई तरह की परेशानियों से बचाता है। ये बात काफी हद तक सच भी है। एक महिला पिछले सात सालों से नंगे पाव रह रही हैं। महिला का दावा है कि ऐसा करने से उसे कभी जुकाम या फिर बुखार या फिर कोई भी छोटी-मोटी बीमारी नहीं हुई। इस महिला का दावा है कि जब से उसने जूते और चप्पल पहनना छोड़ा है, उसे ना तो सर्दी हुई और ना ही जुकाम। महिला अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने में लगी हुई है।
इंग्लैंड की महिला कैटरीना शेनस्टन जबसे भारत आईं, उनका नजरिया ही बदल गया। यहां उन्होंने काफी लोगों को बिना चप्पल या फिर जूतों के देखा, तो उन्होंने भी ठान लिया कि वे भी ऐसी ही रहेंगी। महिला ने कहा कि जूते-चप्पल ना पहनने के एक फैसले ने उसकी जिंदगी ही बदलकर रख दी।
महिला को पहले कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स थी। लेकिन जबसे जूते और चप्पल पहनना छोड़ा है, तबसे कोई परेशानी नहीं हुई। महिला ने कहा कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि मुझे आज तक सर्दी नहीं हुई। धरती के करीब आप जितना रहेंगे, उतना ही आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहेगा। डेली मेल की एक रिपोर्ट की मानें, तो महिला ने ऐसा करने के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित किया। लेकिन कैटरीना नाम की इस महिला की कई शिकायतें हैं। महिला का कहना है कि वे जब भी बिना जूते या फिर चप्पलों के बाहर जाती हैं तो लोग उन्हें अजीबोगरीब नजरों से देखते हैं। उन्हें लगता है कि मैं गरीब हूं। कई बार तो लोगों ने मुझे जूते देने की बात तक कही।
लेकिन मैंने उन्हें समझाया कि मुझे ऐसे रहना पसंद है। मुझे नंगे पांव चलना अच्छा लगता है। इसी तरह बिना जूते और चप्पलों के मैंने जिम जाना भी शुरू किया लेकिन जिम वालों ने मुझे स्पोर्ट्स शू पहनने को कहा। मैंने उन्हें भी बताया लेकिन मैं जानती हूं कि ऐसा करने की वे लोग मुझे इजाजत नहीं देंगे। हालांकि मुझे भरोसा है कि धीरे-धीरे लोग इसके फायदों के बारे में भी जान जाएंगे। मुझे अब किसी बात की कोई चिंता नहीं है।

Related Posts