May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

खतरनाक अंजाम को बढ़ रहा इजरायल, फिलिस्तीनियों को सुरक्षित स्थान पर जाने का मिला अल्टीमेटम

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

जरायल रक्षा बलों ने उत्तरी गाजा में फिलिस्तीनियों को युद्ध क्षेत्र छोड़ने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है. आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाय अद्राई ने एक बयान में कहा, “उत्तरी गाजा क्षेत्र जलाबिया, शुज्जया और जिटौन के निवासियों को गाजा में दाराज और तुफाह में सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए.” उन्होंने दक्षिणी गाजा क्षेत्रों किर्बत इख्ज़ा, अबासन और बानी सुहेला में रहने वाले फिलिस्तीनियों को राफा में स्थानांतरित होने के लिए भी कहा. आईडीएफ ने फिलिस्तीनियों से प्रवक्ता द्वारा जारी बयान का पालन करने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है.

असल में पिछले शुक्रवार से गुरुवार तक चला युद्धविराम आखिरकार खत्म हुआ और गाजा पट्टी पर एक बार फिर से बम बरसने लगे. शुक्रवार की सुबह युद्धविराम खत्म हुआ, जिसके बाद इजरायली सेना ने गाजा में एयरस्ट्राइक शुरू कर दी. उधर लंबे समय से युद्ध की भारी कीमत इजरायली-फ‍िलिस्तीनी तेल बाजार चुका रहे हैं. लगातार उच्च मुद्रास्फीति के साथ जारी इजरायल हमास युद्ध से विश्व अर्थव्यवस्था धीमी होने की उम्मीद है जो 2023 की पहली छमाही में अधिक लचीली साबित हुई और यदि अधिक देश संघर्ष में शामिल होते हैं तो मंदी आ सकती है. 7 अक्टूबर के संघर्ष की शुरुआत के बाद से तेल की कीमतें पहले ही लगभग 5 डॉलर प्रति बैरल बढ़ गई हैं, आईएमएफ के अनुसार, तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि से वैश्विक विकास में 0.15 प्रतिशत की कमी आ सकती है.

शनिवार को अपने 56वें दिन में प्रवेश करने वाले घातक संघर्ष का आर्थिक परिणाम पहले से ही संघर्ष में उलझे दोनों देशों के साथ-साथ गाजा और वेस्ट बैंक के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में देखा जा सकता है, जहां लोगों ने अपने प्रियजनों और आजीविका को खो दिया है. यहूदी राष्ट्र ने 200 अरब डॉलर से अधिक विदेशी मुद्रा भंडार और संयुक्त राज्य अमेरिका से अरबों की सैन्य सहायता के साथ गाजा पर अपना युद्ध शुरू किया. 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है और 2022 में इसकी जीडीपी 500 अरब डॉलर पार कर गई है. इसके अलावा, देश की शुद्ध बाहरी ऋणदाता स्थिति जीडीपी के 30 प्रतिशत से अधिक है.

Related Posts