June 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

देश का यह शहर पिघला रहा चट्टानों को भी, बना दुनिया का दूसरा गर्म शहर , 9 लोगों की मौत

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
राजस्थान में पिछले 10 दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गुरुवार को लू से अलग-अलग इलाकों में 9 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान के बालोतरा और जालोर जिलों में 4-4 और जैसलमेर में 1 व्यक्ति की मौत हुई है. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जालोर में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ से राहत की उम्मीद नहीं है.

बाड़मेर का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पहले स्थान पर पाकिस्तान का जैकोबाद रहा. बता दें कि दुनिया में 15 सबसे गर्म शहरों में पांच राजस्थान के रहे. इनमें बाड़मेर के अलावा जैसलमेर, फलौदी, जोधपुर, कोटा और चुरु शामिल रहा. फलौदी का तापमान 48.6, जैसलमेर 47.5 जोधपुर 47.4 कोटा 47.2 और चुरु का 47 डिग्री दर्ज किया गया था. आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 24 मई को जयपुर, भरतपुर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 72 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और कोटा संभागों के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

इसके अलावा कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभागों के कुछ हिस्सों में आगामी 48 घंटे में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है. इसके बाद 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. राज्य में चल रहे हीट वेव का दौर अगले 4 से 5 दिनों तक जारी रह सकता है. वहीं राजस्थान के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं.

अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालवाड, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, हनुमानगढ़ और जालौर में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, कोटास झुंझुनूं में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी जयपुर की बात करें तो आज हीट वेव चल सकती है. यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

Related Posts