October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

’10 पेड़ लगाओ ग्रेजुएशन की डिग्री पाओ’ यह देश लाया अनोखा कानून 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया का हर देश पेड़-पौधों की गिरती संख्या को सुधरने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रहे हैं। कई संगठन और सरकारें अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां सरकार की तरफ से अनूठा कानून बनाया गया है कि छात्र कम से कम 10 पेड़ लगाएंगे, तभी उनको विश्वविद्यालयों की तरफ से स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री दी जाएगी।

इस देश का नाम है फिलीपींस, जहां की सरकार ने पर्यावरण बचाने के यह कानून इसलिए लागू किया है, क्योंकि भारी मात्रा में वनों की कटाई से देश का कुल वन आवरण 70 फीसदी से घटकर 20 फीसदी पर आ गया है। इस कानून के तहत सरकार ने देश में एक साल में 175 मिलियन से अधिक पेड़ लगाने, उनका पोषण करने और उन्हें विकसित करने का लक्ष्य रखा है। हर छात्र को अपने स्नातक की डिग्री पाने के लिए कम से कम 10 पेड़ लगाना अनिवार्य है।

इस कानून को ‘ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इन्वायरन्मेंट एक्ट’ नाम दिया है, जिसे फिलीपींस की संसद में सर्वसम्मति से पास किया गया। यह कानून कॉलेजों, प्राथमिक स्तर के स्कूलों और हाई स्कूल के छात्रों के लिए भी लागू होगा। सरकार ने वो इलाके भी चुन लिये हैं। जहां पेड़ लगाए जाएंगे. चयनित क्षेत्रों में मैनग्रोव वनक्षेत्र, सैन्य अड्डे और शहरी क्षेत्र के इलाके शामिल हैं। स्थानीय सरकारी एजेंसियों को इन पेड़ों की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

Related Posts