October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान : कड़वी लौकी खाने से जा सकती है जान भी !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

म अपने नियमित भोजन में जो भी खाते हैं, वह आहार किसी ना किसी तरीके से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसी तरह सब्जी के रूप में खाई जाने वाली लौकी हमारे शरीर को अनेकों रोगों से राहत दिलाती है। लौकी के फायदों को गिनाते हुए आपको कई लोगों ने लौकी के जूस पीने की सलाह दी होगी लेकिन अब आप सावधान हो जाइए। अगर इनमें से कोई एक समस्या है तो लौकी के जूस के नुकसान भी हो सकते हैं।

अगर किसी को जोड़ों का दर्द हो या हड्डियों का दर्द हो या फिर शरीर में नश से सम्बंधित कोई दर्द हो, उनके लिए यह किसी जहर से कम नहीं है यह उस दर्द और समस्या को बहुत ही तेजी से बढ़ाता है।

लौकी से जान तभी जा सकती है जब वो स्वाद में कड़वी हो। ऐसी लौकी में जहरीला ‘कुकरबिटासिन’ केमिकल पाया जाता है। जो बॉडी में जाने के एवरेज 5 मिनट के अंदर असर दिखाने लगता है। खून के रास्ते ये केमिकल लिवर और किडनी सहित जहां-जहां बॉडी में जाता है वहां के ऑर्गन को फेल कर देता है। मल्टी ऑर्गन का फेल होना ही मौत का कारण बनता है।
लौकी थोड़ी कड़वी है फिर भी उसका सेवन किया गया तो यह गॉल ब्लेडर को नुकसान पहुंचाता है। लौकी का जूस पीते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसके साथ किसी और चीज को मिक्स न करें।
लौकी का जूस पीने से पहले उसका एक छोटा टुकड़ा काटकर उसे चख लेना चाहिए। यदि वह कड़वा लगे तो उसका जूस कभी न पीएं। यदि जूस कड़वा हुआ तो उसका सेवन न करें।

Related Posts