October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

आरबीआई पलभर में आपको कर देगी कंगाल, जल्द निपटाये इसे 

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

कहीं आप  बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी से लेनदेन तो नहीं करते हैं न। अगर जवाब हाँ है तो, आपके पास वक़्त बिलकुल नहीं तुरंत इनका निपटारा कीजिये। क्योंकी आरबीआई की नए नियम के तहत आप किसी भी वक्त कंगाल हो सकते है। मोदी सरकार शुरुआत से ही बिटकॉइन सहित अन्य क्रिप्टो करेंसी के खिलाफ थी, अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल 2018 की मॉनीटरी पॉलिसी रिपोर्ट जारी कर इस तरह की करेंसी पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।   यह पाबंदी तुरंत लागू कर दी गई है।

आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि वह समय-समय पर क्रिप्टो का इस्तेमाल करने वाले, उसे रखने वाले और उसके जरिए ट्रेड करने वालों को इसके रिस्को को लेकर आगाह करता रहा है। यह तय किया गया है कि आरबीआई के रेग्युलेशन में आने वाली कोई भी संस्था न तो इसमें डील करेगी और न ही इन करेंसी में डील करने या कारोबार करने वाले किसी व्यक्ति या संस्था को सेवाएं मुहैया कराएगी।

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसके रेग्युलेशन में आने वाली जो संस्था पहले से क्रिप्टो करेंसी की सेवा मुहैया करा चुकी है उसे क्रिप्टो करेंसी के कारोबार से एक निश्चित समय अवधि तक निकलना होगा। इस बारे में सर्कुलर अलग से जारी किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply