September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

पहली ही फिल्म में इनपर दिल हार बैठे थे ‘शहंशाह’

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मिताभ और जया बच्चन को हिंदी सिनेमा की आदर्श जोड़ी माना जाता है। दोनों की शादी को 46 साल हो चुके हैं, मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि जया बच्चन  ने ‘शहंशाह’ के दिल में पहली बार जगह कब बनाई। इसका राज़ बिग बी और जया की एक फिल्म से जुड़ा है।

अमिताभ और जया ने यूं तो ‘अभिमान’, ‘चुपके-चुपके’ और ‘शोले’ जैसी कई यादगार फिल्मों में साथ काम किया है, लेकिन इन दोनों की पहली फिल्म के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। ये फिल्म है ‘बंसी और बिरजू’, जो 1 सितंबर, 1972 को रिलीज हुई थी। गुरुवार को इस फिल्म ने 44 साल पूर कर लिए। ‘बंसी और बिरजू’ हिंदी सिनेमा की यादगार फिल्मों में शामिल नहीं है, लेकिन अमिताभ का इस फिल्म से भावनात्मक जुड़ाव है, क्योंकि यही वो फिल्म है, जिसने हिंदी सिनेमा के शहंशाह को पहली बार उसकी हमसफ़र से मिलवाया था। इस फिल्म को याद को साझा करते हुए बिग बी ने लिखा है- ”जया और मेरी फिल्म बंसी और बिरजू के 44 साल।’

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान बिग बी और जया एक-दूसरे के इतने करीब आ गए थे, कि 1973 में 3 जून को दोनों हमेशा के लिए एक-दूजे के हो गए। ‘बंसी और बिरजू’ की रिलीज के ठीक 9 महीने बाद अमिताभ ने जया को अपनी जीवन साथी बना लिया।

दिलचस्प बात ये है कि शादी के वक्त तक गुड्डी और जवानी-दीवानी जैसी फिल्मों के जरिए जया बच्चन हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बना चुकी थीं, जबकि अमिताभ बच्चन के संघर्ष का दौर तब खत्म ही हुआ था, क्योंकि शादी से महीने भर पहले उनकी माइल स्टोन फिल्म ज़ंजीर 11 मई को रिलीज हुई थी।

Related Posts