June 1, 2024     Select Language
स्वास्थ्य

अपने बच्चे के लिए सबसे उत्तम तेल

[kodex_post_like_buttons]

यह बात मालूम होगी कि बेबी की स्किन adults की तुलना में 20 से 30 फीसदी ज्यादा पतली होती है। ऐसे में बेबी के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का सिलेक्शन करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है जो उसकी स्किन को सूट करते हों।

मालिश से बच्चे की मसल्स मजबूत होती है और वह हेल्दी बनता है। इसलिए डॉक्टर्स भी हर रोज हल्के हाथों से मसाज करने की सलाह देते हैं। लेकिन मसाज करने से पहले माताओं को इस एक बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आप सही तेल का चुनाव कर रही हैं या नहीं। कंसलटेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. सोमू शिवबालन हमेशा अनएडल्टीरेटेड ऑयल (unadulterated oil) का यूज करने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन ई होता है जो बेबी के लिए अच्छा और सुरक्षित माना जाता है। हालांकि कुछ मांएं सरसों का तेल और 100 फीसदी वर्जिन ऑलिव ऑइल जैसे नैचुरल ऑइल का भी यूज़ करती हैं। लेकिन इन तेलों में बड़ी मात्रा में ओएलिक एसिड (oleic acid) होता है जिससे बेबी की त्वचा पर बाहरी खतरा बढ़ जाता है। इससे बेबी की त्वचा में बाहरी इरिटेशन की संभावना भी बढ़ जाती है।

बिसेषज्ञों के अनुसार, सबसे बेस्ट ऑयल होता है हाईली प्यूरीफाइड बेबी आयल जो मिनरल ऑयल से बनाया जाता है। यह बेबी की स्किन के लिए काफी स्मूद होता है और पसीने के पोर्स भी बंद नहीं करता। मिनरल ऑयल पतला होने के कारण बेबी की स्किन पर आसानी से फैलता है। इससे तेल के बेबी की स्किन के फोल्ड्स में इकट्ठा होने की संभावना कम होती है। इससे इरिटेशन की संभावना भी कम होती है।

मिनरल ऑयल को क्रूड ऑयल से तैयार किया जाता है। लेकिन इसे प्यूरीफिकेशन की कई प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जो कि सुरक्षित होती है। अगर मिनरल ऑयल को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना कलरलेस और क्लियर होता है। इसकी यह क्लियरनेस ही फार्मेस्यूटिकल ग्रेड मिनरल ऑयल की शुद्धता का संकेत होती है। बच्चों के लिए मिनरल ऑयल का यूज न केवल उसकी माइल्डनेस के लिए टेस्टेड है, बल्कि पूरी तरह सेफ भी।

Related Posts

Leave a Reply