May 20, 2024     Select Language
धर्म

इन सात दिनों में ऐसे नहाएंगे तो पाप होंगे दूर और चमकेगी किस्मत

[kodex_post_like_buttons]

हिन्दी पंचांग के अनुसार मंगलवार 2, जनवरी से 31 जनवरी तक माघ माह रहेगा। माघ माह ग्यारहवां चंद्र मास और दसवां सौर मास कहलाता है। इस माह का अंत मघा नक्षत्र वाली पूर्णिमा को होता है, इस कारण इसे माघ माह कहा जाता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि माघ माह में पवित्र नदियों में स्नान, दान, उपवास आदि करने वाले व्यक्ति के पापों का असर खत्म होता है और दुर्भाग्य से मुक्ति मिलती है।

माघ माह की सात विशेष तिथियां कौन-कौन सी हैं और इन दिनों में घर पर कैसे स्नान करने से किस्मत चमक सकती है…

ऐसे करें पवित्र तिथियों पर स्नान : सुबह जल्दी उठें और काले तिल का उबटन लगाएं। इसके बाद पानी में काले तिल, गंगाजल और थोड़ी सी हल्दी डालकर स्नान करें। स्नान करते समय सभी पवित्र नदियों जैसे गंगा, यमुना, सरस्वती, गोदावरी आदि के नामों का जाप करें। इस प्रकार नहाने से तीर्थ में स्नान का पुण्य मिलता है।

ये हैं 7 पवित्र तिथियां : 

1. शुक्रवार, 12 जनवरी को षटतिला एकादशी है। इस दिन काले तिल का दान करना चाहिए।

2. रविवार, 14 जनवरी को मकर संक्रांति है। हालांकि इस संबंध में पंचांग भेद हैं। कुछ क्षेत्रों में 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इस दिन खाने में तिल से बने व्यंजन अवश्य शामिल करें।

3. मंगलवार, 16 जनवरी को माघी अमावस्या है। इस दिन पितरों के लिए तर्पण अवश्य करें।

4. सोमवार, 22 जनवरी को बसंत पंचमी है। इस दिन देवी सरस्वती को केसरिया चावल का भोग लगाएं।

5. बुधवार, 24 जनवरी को अचला सप्तमी है। इस दिन सूर्य देव को जल चढ़ाकर विशेष पूजा करें।

6. शनिवार, 27 जनवरी को जया (अजा) एकादशी है, इसे भीष्म एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन सूर्यास्त के बाद तुलसी के पास दीपक जलाएं और भगवान विष्णु-लक्ष्मी की पूजा करें।

7.बुधवार, 31 जनवरी को पूर्णिमा है और चंद्र ग्रहण भी रहेगा। इस दिन पवित्र नदी में स्नान करें और गरीबों को काले कंबल का दान करें।

Related Posts

Leave a Reply