May 20, 2024     Select Language
ऑन-ए-प्लेट

चख के देखिये खट्टा मीठा टमाटर का हलवा

[kodex_post_like_buttons]

टमाटर को सब्जी में डालकर उसका स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपने टमाटर की चटनी, टमाटर का सूप, टमाटर का सॉस इन सारी चीजों का नाम भी सुना होगा और इन्हें खाया भी होगा। लेकिन आज हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहे हैं उसके बारे में ना ही आपके कभी सुना होगा और ना ही खाया होगा और वह रेसिपी है- टमाटर का हलवा।

सामग्री: टमाटर 10-12, चीनी 2 कप, घी आधा कप , काजू 20, किशमिश 2 चम्मच, हरी इलायची 6, लौंग 4, तुलसी पत्ता एक चौथाई कप ,गुलाब की पंखुड़ियां एक चौथाई कप, खाने वाले कपूर चुटकी भर।

विधि :
सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से धोकर उसमें नीचे की तरफ एक छोटा सा कट लगा दें। पानी को उबालें और टमाटर को उसमें 2 से 3 मिनट के लिए उसमें हल्का सा उबालें। अब टमाटर का पानी छानकर, टमाटर को छील लें, बीज निकाल दें और बारीक-बारीक काट लें। टमाटर के गुदे और जूस को फेकें नहीं, बचाकर रखें। इलायची को चीनी के साथ मिलाकर पीस लें और बारीक पाउडर बनाकर, छान लें औऱ अलग रख लें।

अब एक पैन में घी गर्म करें और उसमें काजू और किशमिश को डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। तुलसी के पत्ते और गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर अलग रख लें। अब चीनी को आधा कप पानी के साथ तब तक उबालें जब तक चाशनी में एक-तार न आ जाए। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें लौंग डालें। अब इसमें टमाटर का गूदा और कटे हुए टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक इसका पानी सूख न जाए। अब गैस की आंच तेज करें और धीरे-धीरे इसमें चीनी की चाशनी डालें। आंच को कम कर दें ताकि चाशनी जले न और तब तक पकाएं जब तक यह मिश्रण कढ़ाई के किनारों को न छोड़ दे। चीनी और इलायची पाउडर का मिश्रण, गुलाब की पंखुड़ियां, तुलसी के पत्ते और खाने वाला कपूर डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। फ्राई किए हुए काजू और किशमिश से सजाकर गर्मागर्म सर्व करें।

Related Posts

Leave a Reply