May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

एयरटेल पर आरबीआई का 5 करोड़ का जुर्माना 

[kodex_post_like_buttons]
बिजनेस डेस्क
भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने एयरटेल के पेमेंट बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ऑपरेटिंग दिशानिर्देशों और के.वाई.सी. मानदंडों का उल्लंघन करने पर लगाया है।
केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 मार्च 2018 को एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। उस पर यह जुर्माना केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किए गए के.वाई.सी. नियमों और भुगतान बैंक परिचालन के दिशानिर्देशों की उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है।’’
ग्राहकों की शिकायतों और मीडिया रिपोर्टों के आधार पर एयरटेल पेमेंट बैंक ने ग्राहकों की सहमति के बिना खाते खोले। इसे लेकर रिजर्व बैंक ने 20-22 नवंबर 2017 को बैंक का पर्यवेक्षण दौरा किया। रिपोर्ट के मुताबिक, 23 लाख से ज्यादा ग्राहक एयरटेल बैंक खाते में 47 करोड़ रुपए थे जिसकी जानकारी ग्राहकों को नहीं थी।
गौरतलब है कि इसी हफ्ते आर.बी.आई. ने 3 अन्य बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.), एक्सिस बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंकों पर ‘अपने ग्राहक को जानें’ (के.वाई.सी.) मानकों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया। आर.बी.आई. ने 15 जनवरी को बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था कि वे यह बताने कि उन्हें जुर्माना क्यों न लगाया जाए। जो उन्हें भुगतान बैंकों के लिए ऑपरेटिंग दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया।

Related Posts

Leave a Reply