May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

नहीं मिला था निमंत्रण, इसलिए एक महीना यहां कौओं का प्रवेश बंद 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
धार्मिक ग्रंथो के अनुसार ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी राजगीर को बहुत सारे युगपुरुषों, संतों और महात्माओं ने अपनी तपस्थली और ज्ञानस्थली के रूप में चुना। यही कारण है की अधिकमास के दौरान यहां बड़ी तादात में संत आकर मेला आरंभ होने के पहले दिन राजगीर के गर्म कुंड में डुबकी लगते हैं । फिर भगवान विष्णु की उपासना होती है।
तीन साल के बाद आने वाले अधिकमास के पावन महीने में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। मलमास मेले में 4 शाही स्नान होंगे। कैबिनेट की बैठक में इस मेले को राजकीय दर्जा दिया गया है। नालंदा के राजगीर में धार्मिक महत्व के 22 कुंड और 52 धाराएं हैं लेकिन ब्रह्मकुंड और सप्तधाराओं में स्नान का विशेष महत्व है। ज्यादातर श्रद्धालु यहां के सभी कुंडों में पूजा-पाठ करते हैं।

वहां के स्थानीय लोगों ने बताया एक महीने तक लगने वाले मेले में काले काग (कौआ) का प्रवेश नहीं होता। पौराणिक कथाओं में उल्लेख मिलता है, जब प्राचीनकाल में जगतपिता ब्रह्मा के मानस पुत्र राजा बसु ने राजगीर के ब्रह्मकुंड में यज्ञ किया तो 33 करोड़ देवी-देवताओं को आमंत्रित किया गया। वह सभी यज्ञ में भाग लेने आए लेकिन काला काग (कौआ) को निमंत्रण नहीं दिया गया इसलिए आज भी 1 महीने तक इस स्थान पर कौआ नहीं आता।

13 जून तक मलमास चलेगा। पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन और स्थानीय लोग  श्रद्धालुओं को हर सुख-सुविधा देने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। तीन साल पर लगने वाले इस मेले का जितना इंतजार भक्तों और सैलानियों को होता है, उतना ही लोकल दुकानदारों को होता है।

Related Posts

Leave a Reply