May 31, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ठहरिये, कहीं खाने के बीच तो नहीं पीते पानी !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें खाना खाते समय पानी पीने की आदत होती है। बिना पानी पिएं उन्हें खाना नहीं भाता। इतना ही नहीं कई लोग तो ऐसे है जो पिज्जा- बर्गर के साथ कोल्डड्रिंक जरूर पीते हैं। लेकिन खाना-खाने के बीच में और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना खतरनाक है। कई लोग सोचते है कि बीच में पानी पीने या सॉफ्टड्रिंक पीने से से खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाएगा लेकिन यह सोचना गलत है।

पानी पीने की इस आदत को बदलना होगा। दोनों ही तरीके से पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खाने के बीच में पानी सॉफ्ट ड्रिंक पीना से हमारी प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। अगर आपको पता नहीं है तो बता दें कि खाने के बीच में पानी पीने से बॉडी में इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है। इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है क्योंकि पाचन तंत्र कमजोर पड़ने लगता है।

जैसे ही खाने के बीच में पानी पीएंगे तो खाना देरी से पचने लगेगा। ऐसे में पेट में अधिक समय तक खाना रहेगा। पेट में ज्यादा देर तक खाना रूकने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है। इसके अलावा ऐसा करने से फैट भी जमने लगता है। इसी से मोटापा बढ़ने लगता है। इसका एक और खतरा ये भी है कि इससे ब्लड ग्लूकोज भी बढ़ने लगता है।

खाने के दौरान लार बनती है जो खाने को पचाने में मदद करती है। लेकिन खाने के बीच पानी पीने से ये लार पतला हो जाता है जो पाचन क्रिया को कठिन बनाता है। इसलिए भूलकर भी खाने के बीच या तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply