June 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

गणतंत्र दिवस है बहाना, विदेश नीति में सफलता है पाना, पीएमओ का लक्ष ट्रम्प को बुलाना 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 
साल 2019 के गणतंत्र समारोह की तैयारी कुछ और ही दिख रही है। विदेश निति को ध्यान में रखकर इसमें शिरकत करने के लिए कुछ खास मेहमानों की लिस्ट प्रधानमंत्री दफ्तर ने तैयार की है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का है। उन्हें बतौर मुख्य अतिथि के लिए न्यौता भेजा गया है। हालांकि अभी अमेरिकी सरकार की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं आया है लेकिन अगर ट्रंप यह निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो मोदी सरकार के लिए विदेश नीति के लिहाज से ये एक बड़ी सफलता होगी।
बता दें कि इससे पहले साल 2015 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट थे। हालांकि ट्रंप के मूड को लेकर भी सरकार में असमंजस है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति एक अनिश्चित व्यवहार वाले नेता हैं, कभी उनकी मूड स्थिर होता है तो कभी चिड़चिड़ा। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार गणतंत्र दिवस समारोह में दुनिया के दिग्गज नेताओं को बुलाती रही है।
बराक ओबामा के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और आसियान के सभी 10 नेता इस अवसर पर भारत के मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

Related Posts

Leave a Reply