June 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक सफर

करते हैं सफर, एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ सफारी पार्क का

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

उत्तराखंड के अलग होने के बाद भी इस राज्य ने अपनी वन संपदा को बचाए रखा है। यह है उत्तर प्रदेश। जहाँ  दुधवा नेशनल पार्क, चंद्र प्रभा वन्य जीव अभयारण्य, चंबल वन्यजीव अभयारण्य, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, ओखला बर्ड सेंचुरी आदि उत्तर प्रदेश को प्राकृतिक रूप से खास बनाने का काम करते हैं।
अगर आप जंगल एडवेंचर का शौक रखते हैं तो जल्द ही उत्तर प्रदेश में एशिया का सबसे बड़े वाइल्ड लाइफ पार्क में सफारी का आनंद ले पाएंगे। राज्य के इटावा शहर में ऐशिया के सबसे बड़े वाइल्ड लाइफ सफारी पार्क बनाकर तैयार किया जा रहा है, जहां वन्य जीवन के साथ खूंखार जानवरों को भी देखा जा सकेगा। इस बड़े प्रॉजेक्ट पर सरकार और राज्य वन्य विभाग कई सालों से लगा हुआ है। यह सफारी पार्क 8 किमी के बड़े क्षेत्र को कवर करेगा। इस पार्क का नाम पहले लायन सफारी इटावा रखा जा रहा था बाद में इस नाम के स्थान पर वर्तमान में ‘इटावा सफारी पार्क’ रखा गया। 4डी थियेटर सफारी इस पार्क का निर्माण वन्य जीव सुरक्षा के साथ-साथ रोमांचक सफारी को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। 

‘इटावा सफारी पार्क’ में अलग अलग जैसे लायन सफारी, डियर सफारी, बियर सफारी और लेपर्ड सफारी शामिल हैं। इसके अलावा यहां एक और खास इंतजाम ‘4डी थियेटर’ का भी इंतजाम किया गया है, जिसके माध्यम से सैलानी वन्य जीवन को बेहद करीब से देख सकेंगे। 

जानकारी के लिए बता हैं कि इटावा वाइल्ड लाइफ सफारी प्रोजेक्ट की शुरूआत 2012 में की गई थी, उस वक्त राज्य के मुख्य मंत्री अखिलेश यादव थे, माना जाता है कि यह पार्क उनका ड्रिम प्रोजेक्ट था। बता दें कि पार्क के निर्माण का काम तेजी से किया जा रहा है, जल्द ही ऐशिया का सबसे बड़ा वाइल्ड लाइफ सफारी पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। 

भारत-नेपाल सीमा के करीब दुधवा नेशनल पार्क भारत के चुनिंदा सबसे खास अभयारण्यों में गिना जाता है, जहां आप विभिन्न वन्यजीवों और वनस्पतियों को देख सकते हैं। इस पार्क को 1980 में टाइगर रिजर्व घोषित कर दिया गया था, जहां आप रॉयल बंगाल टाइगर को देख सकते हैं। इसके अलावा भी राज्य में कई प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य मौजूद हैं जिनमें चंद्र प्रभा वन्य जीव अभयारण्य, चंबल वन्यजीव अभयारण्य, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, ओखला बर्ड सेंचुरी आदि शामिल हैं। आप इन उद्यानों की सैर कर वन्यजीवन को करीब से देख सकते हैं। 

कैसे पहुंचे इटावा : इटावा उत्तर प्रदेश का एक बड़ा जाना माना शहर है जहां आप परिवहन के तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा ग्वालियर और आगरा एयरपोर्ट है, रेल मार्ग के लिए आप इटावा रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं, बेहतर सड़क मार्गों के द्वारा इटावा राज्य के बड़े शहरों और राजधानी दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Related Posts

Leave a Reply