May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल

जानकर हैरान हो जायेंगे! एक भारतीय ही है भारत के हार के पीछे की वजह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

बताया जा रहा है कि, एजबेस्टन में भारत की हर के पीछे एक भारतीय का ही हाथ है। हालाँकि यह भारतीय प्रत्यक्ष रूप से इस हार का जिम्मेदार नहीं, लेकिन  इनके बनाये गए बॉल की वजह से ही भारत हारी है।

हम बात कर रहे हैं दिलीप जजोडिया की। दिलीप जजोडिया 73 साल के हैं। 1962 में इंग्लैंड में खुद के लिए जीवन की नई बुलंदिया छूने के लिए वह भारत छोड़कर चले गए। वहां उन्होंने अपनी मॉरेंट कंपनी के लिए क्रिकेट के सामान का निर्माण किया। ड्यूक्स ब्रांड को खरीदने का अवसर आया तो उन्होंने मौका नहीं छोड़ा। जजोडिया से मिलना कोई कठिन काम नहीं है ।
बर्मिंघम में जो गेंद इस्तेमाल की गई जिस गेंद से अश्वविन ने कुक को दोनों पारी में आउट किया जिस गेंद से आदिल राशिद ने विकेट निकाले वो गेंद इस भारतीय के हाथ की ही बनी है। दुनिया में एक प्रमुख क्रिकेट-बॉल निर्माता की पहचान करने वाला कोई बोर्ड नहीं है, कोई रिसेप्शन डेस्क नहीं है लेकिन जजोडिया की नजरें पैनी है वह गेंद को पहचान लेते हैं। पहले पैड के लिए मशहूर और अब बॉलमैन: दिलीप जब इंग्लैंड आए तो उनकी कंपनी के लेग-गार्ड और पैड में काफी सुधार हुआ। उनके बनाए हुए लेग गार्ड से सुनील गावस्कर खेले फिर सचिन तेंदुलकर ने खेला। दिलीप अब इंग्लैंड में बॉलमैन बन चुके हैं उनके द्वारा चुनी गई 12 गेंदों से ही भारत को टेस्ट मैच खेलना है।

Related Posts

Leave a Reply