October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

पेट की चर्बी हफ्तेभर में गायब कर सकता है यह नुस्खा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

आज के दौर में ज्यादातर लोगों की समस्या है पेट पर जमा फैट। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, लेकिन फर्क फिर भी नहीं पड़ता। एक शोध में सामने आया है कि पानी के साथ रोजाना शहद लेना मोटापा कम करने का बहुत अच्छा उपाय है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शहद कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन पाया जाता हैं। पानी के साथ रोजाना शहद इसके लिए कारगर है।

शरीर के अन्य अंगों का मोटापा फिर भी सहनीय होता है लेकिन बैली फैट पर्सनेलिटी खराब करने के साथ ही कई बीमारियों को भी न्यौता देता है। इसका मुख्य कारण है कि लोग आराम तलब हो गए हैं जिससे उनकी शारीरिक गतिविधि कम हो रही है।

रोजाना सुबह 1 ग्लास गुनगुने पानी के साथ 2 चम्मच शहद का सेवन करें। आप शहद को पानी में घोल कर भी पी सकते हैं और पानी के साथ चम्मच से भी खा सकते हैं। इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक करने से ही आपको फर्क दिखने लगेगा। शहद कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है इसलिए इसका सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है।

शहद में मिलने वाला फ्रक्टोज वजन घटाने में सहायक होने के साथ ही ऊर्जा के स्तर को भी बरकरार रखता है। यह अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार हॉर्मोन्स की मात्रा को बढ़ा देता है। रही बात दालचीनी की तो यह मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर देती है जिसकी वजह से कैलोरीज ज्यादा और जल्दी बर्न होती हैं।

Related Posts