June 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

नहीं देखा दुनिया का 21वां पॉपुलर टूरिस्ट स्पोर्ट तो क्या देखा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

गर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो आपको ऐसी जगहों को जरूर एक्सप्रोर करना चाहिए, जो दुनिया भर में मशहूर है। ताकि आप उस जगह को लेकर एक अपने एक्सपीरियन्स बाकी ट्रैवलर्स से शेयर कर सकें। यह दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। इस मस्जिद में एक साथ 25 हजार लोग नमाज पढ़ सकते हैं। इस मस्जिद में प्रवेश से पहले महिलाओं को शरीर ढक कर अंदर आना होता है। इस मस्जिद में कई शानदार मीनार हैं हालांकि, इन मीनारों में ऊपर जाने के लिए अतिरिक्त फीस देनी होती है। गोल्डन ट्राइएंगल भारत के तीन शहरों से मिलकर बना है जिसमें दिल्ली, आगरा और जयपुर शामिल हैं।

दिल्ली की पॉपुलर जगह 

जामा मस्जिद : यह दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। इस मस्जिद में एक साथ 25 हजार लोग नमाज पढ़ सकते हैं। इस मस्जिद में प्रवेश से पहले महिलाओं को शरीर ढक कर अंदर आना होता है। इस मस्जिद में कई शानदार मीनार हैं हालांकि, इन मीनारों में ऊपर जाने के लिए अतिरिक्त फीस देनी होती है।

हुमायूं का मकबरा: आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बता रहे हैं जो दुनिया भर में 21वां पॉपुलर टूरिस्ट स्पोर्ट्स है।

आइए, जानते हैं भारत के गोल्डन ट्राइएंगल के बारे में।

क्या है गोल्डन ट्राइएंगल

गोल्डन ट्राइएंगल भारत के तीन शहरों से मिलकर बना है जिसमें दिल्ली, आगरा और जयपुर शामिल हैं। अगर कोई भारत में पहली बार घूमने जा रहा है या भारत में कहीं घूमने की योजना बना रहा है तो उसे सबसे पहले इन्ही गोल्डन ट्राइएंगल शहरों की सैर करनी चाहिए। इनमें ये जगह ऐसी हैं, जिन्हें देश-विदेश के पर्यटक देखने में दिलचस्पी लेते हैं।

हुमायूं का मकबरा: यह मुगलकालीन वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है। भारत के दौरे पर आए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी हुमायूं का मकबरा घूमने आ चुके हैं। लाल बलुआ पत्थरों से बने इस स्मारक को देखना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है।

ताजमहल : इसमें कोई शक नहीं है कि ताजमहल आगरा का सबसे प्रमुख पर्यटन आकर्षण केन्द्र है। ताजमहल लोगों के बीच इतना पॉपुलर है कि आगरा का नाम याद आते ही ताजमहल की बात अपने आप होने लगती है। पूरी इमारत सफेद संगमरमर के पत्थर से बनी है जिसपर खूबसूरत नक्काशी की गई है।

आगरा का किला : आगरा का किला यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है। इस किले को आप गोल्डन ट्राइऐंगल के नक्शे पर भी आसानी से ढूंढ सकते हैं। यह वहीं किला है जहां ताजमहल को बनवाले वाले राजा शाहजहां को कैद करके रखा गया था। यह किला भी ताजमहल की तरह यमुना नदी के किनारे पर स्थित है।

फतेहपुर सीकरी: आगरा का यह प्रसिद्ध महल शहर से थोड़ा बाहर है अधिकतर लाल पत्थरों से बने इस महल में आपको मुगलकालीन वास्तुकला के बेहतरीन नमूने देखने को मिलेंगे। यहां आप बुलंद दरवाजा और जामा मस्जिद भी देख सकते हैं। यहां प्रत्येक वाइफ के लिए बड़ा हिस्सा, मध्यम हिस्सा और छोटा हिस्सा बनाया गया था जो अभ भी मौजूद है।

जयपुर की सबसे पॉपुलर जगह-

जयपुर सिटी पैलेस: यह महल अपने आप में खास है क्योंकि इस पैलेस में अभी भी जयपुर के राजाओं के वंशज रहते हैं। इस पैलेस में कई संग्रहालय भी हैं जो अलग-अलग चीजों का प्रदर्शन करते हैं। इसकी वास्तुकला को देखकर पता चलता है कि क्यों जयपुर को पिंक सिटी कहा जाता है। इसके ऊपर टेरा कोटा रंग किया गया है।

आमेर किला : आमेर का किला यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है। पहाड़ी पर स्थित इस किले तक पहुंचना ही अपने आप में एक रोमांच है अपने रोमांच को बढ़ाने के लिए आप हाथी की सवारी भी कर सकते हैं जो पर्यटकों को नीचे से ऊपर ले जाते हैं।

जंतर मंतर: सिटी पैलेस के पास स्थित जंतर मंतर एक खगोलीय वेधशाला है। यह खगोलीय पिंडो को देखने और जांचने का पुराना तरीका है। इसे देखने बड़ी संख्या में पर्यटक जयपुर आते हैं।

Related Posts