July 6, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चेहरे और बालो के लिए अच्छा है कोल्ड शावर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

रम पानी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए नहाते वक्त ठंडे शॉवर का प्रयोग कर बालों को मजबूत बनायें और त्वचा की समस्याओं को भी दूर करें.

1-गरम शॉवर की बजाय ठंडा शॉवर लेने से त्वचा को कई फायदे होते हैं. यह त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है, यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को ह्रास होने से भी बचाता है. अगर त्वचा में किसी प्रकार की सूजन है तो ठंडा शॉवर लेने से सूजन दूर हो जाती है.

2-गरम पानी त्वचा की तरह बालों को भी नुकसान पहुंचाता है. जबकि ठंडा पानी क्यूटीकल्स को बंद कर बालों को मजबूत बनाता है, इससे बालों का घुंघरालेपन की समस्या कम होती है.

3-अगर आप ठंडे पानी से बालों को धोते हैं तो इससे बालों के क्यूटीकल्स बंद रहते हैं. क्यूटीकल्स के बंद होने से बाल मजबूत और घने होते हैं, क्योंकि यह बालों की झड़ने की समस्या को दूर करता है. इसलिए क्यूटीकल्स को बंद रखने के लिए ठंडे शॉवर का प्रयोग करें.

4-ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है जिससे शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन नहीं होती है. आंखों के नीचे के घेरे में अक्सर सूजन हो जाती है जिसे ठंडा शॉवर का पानी दूर करता है. ठंडे पानी की बौछार लेने से भी फायदा होता है.

Related Posts