July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कैंसर की वजह है इस समय टाइट ब्रा पहनना 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
कुछ महिलाओं को सोते समय ब्रा पहने बिना नींद नहीं आती और कुछ महिलाओं को ब्रा को लेकर इतनी चिंता होती है कि वह उसे उतारकर सोती है।
अगर आप सोते समय हल्‍की, बिना डिजायन की और कॉटन की ब्रा पहनती है तो आपकी अच्‍छी नींद आएगी। ब्रा खरीदना आपकी पर्सनल च्‍वाइस है लेकिन इसे अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए खरीदें। महिलाओं को सोते समय ब्रा न पहनने के लिए कई कारणों से मना किया जाता है जो कि निम्‍म प्रकार हैं : –
ब्‍लड़ सर्कुलेशन नहीं होता : रात में ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनकर सोने से स्‍तनों में ब्‍लड़ सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है। इसके लिए सबसे अच्‍छा तरीका है कि रात में स्‍पोर्टस ब्रा को पहनकर सोएं।
पिग्‍मेंटटेशन या रंजकता : टाईट ब्रा पहनकर सोने से स्‍तनों के नीचे जहां रबड़ रहती है, वहां निशान बन जाते है। इसलिए बेहतर होगा कि बिना अंडरबायर वाली ब्रा पहनें। कई बार कसी ब्रा को पहनने से उसके पीछे के हुक भी पीठ पर निशान बना देते है या उनसे चोट लग जाती है।
त्‍वचा में खुजली होना : टाईट ब्रा को पहनने से ब्रेस्‍ट में हवा नहीं लग पाती है और त्‍वचा में खुजली होती है। कई बार खराब ब्रा को पहनकर सो जाने से रैशेज भी पड़ जाते है। इसलिए हमेशा सही साइज और कॉटन की ब्रा पहनें।
बेचैनी : रात को टाईट ब्रा पहनना आपको परेशान कर सकता है और आपको बेचैनी भी बढ़ सकती है। अंडरवायर ब्रा को बिल्‍कुल भी ना पहनें।
सूजन : ओएडिमा एक प्रकार की सूजन होती है, अगर आप नियमित रूप से सोते समय टाईट ब्रा पहनती है तो स्‍तनों में इस प्रकार की सूजन आना आम बात है क्‍योंकि ब्रेस्‍ट में तनाव उत्‍पन्‍न होता है।
कैंसर : क्‍या रात में कसी या तंग ब्रा को पहनकर सोना, ब्रेस्‍ट कैंसर का कारण बन सकता है? इस बारे में अभी तक कई शोध और अध्‍ययन हो चुके है। लेकिन फैक्‍ट यही है कि रात में टाईट ब्रा पहनकर न ही सोंए, वरना सही तरीके से रक्‍त संचार न होने के कारण कैंसर की सेल्‍स सक्रिय होने में देर नहीं करेगी।
कैंसर रहित गांठे : शरीर के किसी भी हिस्‍से में सिस्‍ट या ल्‍यूम्‍पस का बनना स्‍वाभाविक है और यह कैंसर नहीं होता है। डॉक्‍टर जॉन मैक्‍डुग्‍ल इस बारे में बताते है रात में लगातार सालों तक ब्रा पहनने से ऐसी गांठे, स्‍तनों में बनने का खतरा बढ़ जाता है जो समस्‍या उत्‍पन्‍न कर देती है।

Related Posts