July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

जुलाई में दिखा कहर, वर्फवारी ने किया तांडव, हिमाचल में 6 मौतें, 2 जिलों के स्कूल बंद

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

हिमाचल प्रदेश में बारिश के रेड अलर्ट बीच 24 घंटे में बारिश, लैंडस्लाइड के चलते हिमाचल में 6 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में पति पत्नी और बेटा भी शामिल हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 4 नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बंद है. अहम बात यह है कि हिमाचल के बिलासपुर जिले में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है. इसी तरह ऊना में जलथल एक हो गए हैं. मंडी से मनाली तक चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे बंद हैं. लेह मनाली हाईवे पर 20 घंटे से आवाजाही नहीं हुई है. मंडी में ब्यास नदी का पानी ऊफान पर है और यहां पर नदी किनारे से कई लोगों ने घर खाली कर दिए हैं. लाहौल में बर्फबारी हो रही है.

मौसम विभाग के अनुसार, बिलासपुर में नंगल डैम में 282 एमएम, बिलासपुर में 224, ऊना में 228, ओलिंदा में 215, लाहौल के गोंधला में 122 एमएम पानी बरसा है. सूबे के बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और ऊना में बहुत भारी बारिश हुई है. इसके अलावा, शिमला में 80, सुंदरनगर में 83, मनाली 131, सोलन 107, नाहन 131, पालमपुर, चंबा 146, बिलासपुर 130, धौलाकुआं 81, कांगड़ा के देहरागोपीपुर 175 एमएम पानी बरसा है.

बीते 24 घंटे में बारिश, लैंडस्लाइड की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई है. चम्बा के सरोथा नाला में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. कुल्लू में मकान गिरने से महिला की मौत हुई है. शिमला के कोटगढ़ में मकान पर लैंडस्लाइड हुआ है और माता-पिता और बेटे की मौत हो गई है. कुल्लू और मनाली में चार नेशनल हाईवे बंद हुए हैं. कुल्लू-औट लूहरी रामपुर हाईवे बंद है. इसके अलावा, मंडी से मनाली तक जगह जगह हाईवे बंद पड़ा है. लेह मनाली हाईवे भी बंद हुआ है. प्रदेश में सैंकड़ों सड़कें बारिश की वजह से बंद पड़ी हैं. लेह मनाली हाईवे के साथ बह रही ब्यास नदी ऊफान पर है और इस वजह से हाईवे नदी में बहा है. कई गाड़ियां नदी में बड़ी हैं. कालका शिमला रेल ट्रैक बाधित है. शिमला के टूटू में पेड़ गिरने से हाईवे एकतरफा चल रहा है. इसी तरह शिमला कालका हाईवे पर यातायात चल रहा है लेकिन खतरा बरकरार है.

Related Posts