May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यहां हाल हुआ ऐसा कि स्‍कूल हुए बंद, जानिए क्‍या कर सकते हैं और किन चीजों पर लगी पाबंदी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि लोगों को सांस लेना दुभर हो चुका है. एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 400 के पार बना हुआ है. हवा का खराब स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. ऐसा लग रहा है कि मानों पूरा एनसीआर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है. दिल्ली सरकार ने 2 दिन स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. सुबह से लेकर शाम तक पूरा इलाका धुंध की चादर में लिपटा हुआ देखा जा सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में AQI 450 के स्तर को पार कर गया था. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के शुक्रवार सुबह 5 बजे जारी आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में गंभीर श्रेणी के साथ AQI 459 में बना हुआ है. वहीं, नोएडा में यह स्तर 418 है. जबकि, मामूली सुधार के साथ बहुत खराब स्तर पर यहां की आबोहवा बनी हुई है. गाजियाबाद का AQI शुक्रवार सुबह 363 दर्ज किया गया.

वहीं, राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक के स्कूल 2 दिन यानी कि 3 और 4 नवंबर को बंद रहेंगे.

Related Posts