September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

गर्मी में ऐसे सूखने से बचाये नींबू को, लंबे समय तक फ्रेश एंड जूसी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भारतीय रसोई में नींबू का इस्तेमाल कुकिंग से लेकर सफाई और ब्यूटी ट्रीटमेंट तक के लिए किया जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में इसे लंबे समय तक फ्रेश रख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस मौसम में नींबू कुछ ही दिनों में सूख जाते हैं, जिससे उनका रस कम हो जाता है और वो सख्त हो जाते हैं. ऐस में आज हम आपको नींबू को स्टोर करने के ऐसे नायाब तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप कई दिनों तक फ्रेश एंड जूसी रख सकते हैं.

नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसे आप फ्रीज में रख सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि नींबू फ्रिज में खुला रखने पर सूखने लगता है. इसलिए इसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में भरकर स्टोर करना चाहिए. इस तरह से आप 1 हफ्ते तक नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू को तौलिये में लपेटकर भी रख सकते हैं. ये तरीका रेफ्रिजरेटर ना होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नींबू को अच्छे से धो लें. फिर एक साफ और सूखा सूती तौलिया लें और नींबू को इस तौलिये में अलग-अलग लपेट दें. अब लपेटे हुए नींबू को किसी ठंडी और अंधेरी जगह, जैसे कि फलों की टोकरी में रख दें. इस तरीके से नींबू एक हफ्ते तक ताजा रह सकते हैं.

अगर आपने नींबू काट लिया है और उसका कुछ भाग बच गया है, तो उसे फेंकने की जरूरत नहीं है. बचे हुए कटे हुए नींबू को आप एक एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं. इस तरीके से कटे हुए नींबू को आप 2-3 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपको नींबू के सिर्फ रस की जरूरत है, तो आप उसका रस निकालकर फ्रीज भी कर सकते हैं. इसके लिए आइस ट्रे में नींबू का रस भर कर जमा लें. फिर जरूरत पड़ने पर एक-एक निकाल कर यूज  करें.

Related Posts