June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अपने राष्ट्रपति की मौत पर मनायी दिवाली-आतिशबाजी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की एक हेलीकॉप्टर में मौत हो गई। आर्मेनिया और अजरबैजान की सीमाओं के करीब, ईरान के उत्तर-पश्चिम में पहाड़ों में उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ऐसी खबरें निकलकर सामने आ रही हैं कि इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में कुछ लोगों के समूह ने जश्न मनाया। ऐसा दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद आतिशबाजियां भी की गई हैं।
रईसी सिर्फ ईरान के राष्ट्रपति नहीं थे, वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें अली खामेनेई के उत्तराधिकारी के रूप में ईरान के इस्लामी गणराज्य का सर्वोच्च नेता माना जा रहा था। लेकिन एक राष्ट्रीय नेता की मृत्यु पर यह खुशी और जश्न क्यों? और क्या यह उत्सव केवल रईसी के बारे में है या यह एक धार्मिक राज्य द्वारा दमित लोगों की लड़ाई का प्रतीक है?
एक धार्मिक कट्टरपंथी, रईसी को ईरान में असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने और महिलाओं की पोशाक को प्रतिबंधित करने के लिए कठोर “हिजाब और शुद्धता कानून” लागू करने के लिए जिम्मेदार माना जाता था। कानून ने ईरान में नैतिकता पुलिस को असीमित शक्तियां दीं। 2022 में महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद “हिजाब और शुद्धता कानून” जैसे सख्त इस्लामी कानूनों के लागू होने से धार्मिक शासन के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। अमिनी को हिजाब नहीं पहनने के कारण नैतिकता पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।
1979 की ईरानी क्रांति के बाद से ईरानी शासन के सामने आई सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है। एक छात्र के रूप में, रईसी ने ईरान के उदारवादी शाह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था, जिन्हें 1979 की क्रांति में उखाड़ फेंका गया था। रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना की रिपोर्ट के बाद सैकड़ों लोग तेहरान और मशहद के मुख्य चौराहों पर राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने के लिए एकत्र हुए, कई वीडियो और रिपोर्टें सामने आईं जिनमें ईरानियों को इस खबर का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर कई ईरानी और ईरानी प्रवासी भी दुर्घटना का मजाक उड़ाते और मीम शेयर करते देखे गए। हालांकि इसकी आधिकारीक पुष्टी नहीं की जा सकती है कि ये जश्न रईसी के मौत का था।

Related Posts