September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

कहीं काला तो कहीं पीले पर प्रतिबंध, इससे भी अजीब कई देशों के कानून

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

ध्य एशिया के देश तुर्कमेनिस्तान में एक चौंकाने वाला फैसला सामने आया है। यहां राजधानी अश्गाबात के लोग अब काले रंग की कार नहीं खरीद सकेंगे। इसके पीछे कारण है तुर्कमेनी राष्‍ट्रपति गुरबंगुली बिरडीमुहामेडोव का सफेद कारों को लेकर अंधविश्वास। दरअसल, गुरबंगुली अपने पसंदीदा रंग सफेद को तुर्कमेनिस्तान के लिए भाग्यशाली मानते हैं। ऐसी स्थिति में वहां के अधिकारी भी सफेद रंग की कार को प्राथमिकता देने लगे हैं। इससे पूर्व राष्ट्रपति गुरबंगुली ने 2015 में काले रंग की कारों के आयात को रोक दिया था। हालांकि, अब उन्होंने राजधानी अश्गाबात में यह प्रतिबंध अब और रंग की गाडिय़ों के लिए भी लगा दिया है। 

इस फैसले को देखते हुए शहर में कारों को रंगने के बिजनेस में उछाल आ गया और करीब 64 हजार रुपये (एक हजार डॉलर) तक मांगा जाने लगा। पहले कारों की रंगाई करीब 32 हजार रुपये (500 डॉलर) में होती थी।

ऐसा ही अजीब नजारा 2016 में मलेशिया में देखने को मिला जब वहां के गृह मंत्री अहमद जाहिद हमीदी ने देश में बढ़ रहे प्रदर्शनों को देख कर पीले कपड़ों पर प्रतिबंध लगाया था। यहां पीले कपड़े पहनकर मलेशिया में लोग प्रेसीडेंट नजीब रजाक को प्रतिबंधित करने की मांग कर रहे थे। 

जॉगिंग पर लगी रोक : इसी तरह बुरुंडी के प्रेसीडेंट पियर कुरुनजीजा ने 2014 में जॉगिंग को विध्वंस से जोड़ते हुए इस पर प्रतिबंध लगाया था।

हेयरकट पर जुर्माना: वहीं 2010 में रोमानिया में स्पाइक, पोनीटेल आदि जैसी पश्चिमी हेयरकट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके लिए लोगों को निर्धारित हेयरस्टाइल की तस्वीरें भी भेजी गईं। नियम उल्लंघन पर जेल या जुर्माने का प्रावधान भी किया गया।

Related Posts