May 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तानी का ‘चुना’, ऐसे ठगे बिल गेट्स ही नहीं दुनिया के बड़े-बड़े अमीरों के अरबों

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में एक रहे हैं. उनका विभिन्न देशों में कारोबार फैला हुआ है. वे अपनी जिंदगी में एक पाकिस्तानी को कभी नहीं भूल सकेंगे. इस पाकिस्तानी ने उनका कोई भला नहीं किया बल्कि उन्हें मूर्ख बनाकर उनके 100 मिलियन डॉलर यानी 7 अरब 43 करोड़ रुपये ‘हड़प’ लिए.हाल में सामने आई एक किताब में ये दावा किया गया है. किताब में कहा गया है कि आरिफ नकवी नाम के एक पाकिस्तानी ने बिल गेट्स को बेवकूफ बनाया. एक की रिपोर्ट के मुताबिक आरिफ नकवी पाकिस्तान के प्राइवेट इक्विटी फर्म द अबराज ग्रुप का प्रमुख था. वह दुनिया के निवेशकों के लिए विभिन्न बिजनेस में पैसा लगवाने का काम करता था.

अपने रसूख के बल पर आरिफ नकवी ने बिल गेट्स, बिल क्लिंटन और Goldman Sachs के पूर्व सीईओ रहे लॉयड ब्लैंकफेन सहित सुपर अमीर के साथ अच्छे संबंध बना लिए थे. इन संबंधों का फायदा उठवाकर उन्होंने इन्वेस्ट कराने के नाम पर बिल गेट्स से भारी भरकम ली और फिर उसे ‘हड़प’ लिया.

Simon Clark और Will Louch की लिखी किताब ‘The Key Man: The True Story of How The Global Elite was Duped by a Capitalist Fairy Tale’ में दावा किया गया है कि आरिफ नकवी असल में एक ‘ठग’ था, जो सुपर अमीर लोगों को बेवकूफ बनाकर उनकी अरबों रुपये की संपत्ति हड़पने का काम करता था.

किताब के मुताबिक, नकवी ने उसे मिले 78 करोड़ डॉलर की ‘हेराफेरी’ की. इनमें से 38.5 करोड़ डॉलर का तो कोई हिसाब-किताब ही नहीं है. आरिफ नकवी को अपनी इन करतूतों के लिए अब जेल की लंबी सजा का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह ये है कि जब आरिफ न्यूयॉर्क में था, तब उसके एक कर्मचारी ने वर्ष 2017 में सभी निवेशकों को गुमनाम ई-मेल भेजकर उसकी करतूतों की जानकारी दी. आरिफ नकवी का असली चेहरा सामने आने पर इन्वेस्टर्स को बड़ा झटका लगा. इसके साथ ही प्राइवेट इक्विटी फर्म द अबराज ग्रुप का पतन हो गया.

Related Posts