May 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चेहरे के बाल से परेशान ? बस दीजिये 5 मिनिट

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स: 
गर आप अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती है तो अब आपको ऐसा नहीं करता पड़ेगा। आपकी इस समस्‍या को दूर करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं, जिसमें कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। आइये जानते हैं कि घरेलू सामग्रियों की मदद से आप गालों के अनचाहे बालों से कैसे छुटकारा पा सकती हैं।

ऑरेंज पील और हनी संतरे के छिलके : ऑरेंज पील और हनी संतरे के छिलके में विटामिन सी काफी ज्‍यादा होता है, जो फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है, त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा करता है। हनी, दूसरी ओर, एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरी होती है। एक छोटे कटोरे में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अपने गाल और ऊपरी होंठ पर इस पेस्ट को अच्‍छी तरह से लगाएं। इसे कुछ समय के लिए सूखने दें। यह पेस्‍ट हनी पड़ने की वजह से पूरी तरह से नहीं सूखेगा। इसलिए, जब पेस्ट आंशिक रूप से सूख जाए, तो धीरे-धीरे इसे गालोई में मसाज करते हुए छुड़ा लें। अपने चेहरे को पानी से धो लें और पोंछ लें। इस नुस्‍खे को एक महीने तक रोजाना करने से आपको रिजल्‍ट अच्‍छा मिलेगा।

हल्‍दी और पपीता पेस्‍ट : इसकी हीलिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण, हल्दी को आश्चर्य की जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। यह चेहरे के बालों से छुटकारा तो दिलवाती ही है साथ में चेहरे को गोरा भी करती है। वहीं पपीता त्वचा को हाइड्रेट, दाग को दूर और बालों को हल्का करता है। कच्‍चे पपीते के छोटे टुकड़े को ले कर पीस लें और उमसें आधा चम्‍मच हल्‍दी पावडर मिक्‍स करें। इसे अपने गाल या पूरे चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए मालिश करें। इस चीज़ को लगभग 2 महीने तक सप्ताह में एक बार लगाएं। आपके गालों के बाल बिल्‍कुल मिट जाएंगे।

मेथी और मूंग दाल पेस्‍ट : मेथी में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो कि चेहरे से फेशियल हेयर साफ करने में असरदार होती है। मेथी और मूंग दाल की एक सीमित मात्रा लें और उनका पावडर बनाएं। फिर उसमें पानी मिला कर स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर एक मुलायम कपड़ा ले कर मुंह को पोंछ लें। अपने चहरे को कम से कम 6 घंटे तक ना धोएं। इस विधि को हफ्तेभर के लिये करें।

चीनी और अंडा फेस मास्क : एग वाइट में स्‍किन को सफेद करने और हेयर रिमूवल के गुण होते हैं इसलिये इसको फेस मास्‍क के तौर पर यूज़ किया जा सकता है। शुगर को स्‍क्रब की तरह यूज़ कर सकते हैं। 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा और 2 टीस्‍पून शुगर लें। इन दोंनो चीजों को मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर सुखाएं। जब यह सूख जाए तब चेहरे को पानी से धोएं। चेहरे को धीरे धीरे मसाज भी करें। इस नुस्‍खे को हफ्ते में तीन बार करें।

आलू का जूस और दाल का पेस्‍ट : आलू जूस स्‍किन को सफेद करने में बड़ा काम आता है और दाल एक प्राकृतिक स्‍क्रबर है। 1 छोटे कटोरे में पीली दाल को रातभर पानी में भिगो कर रखें। फिर अगली सुबह इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें 1 चम्‍मच आलू का जूस, 1 टीस्‍पून शहद आअैर 4 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चहरे पर लगा कर सूखने दें। सूखने के बाद इसे हल्‍के हल्‍के हाथों से रगड़ कर छुड़ा लें और चेहरे को धो लें। यह मिश्रण दो दिनों के लिये स्‍टोर कर के फ्रिज में रखा जा सकता है।

ओटमील स्‍क्रब ओटमील:  यह एक बढ़ियां स्‍क्रब है जो कि चेहरे को मुलायम बनाता है और अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाता है। एक कटोरी में 2 टीस्‍पून ओटमील, 2 टीस्‍पून शक्‍कर और 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं। इसको चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद जिस ओर बाल उगे हैं, उसके उल्‍टे तरफ से रगड़ें। इस विधि को हफ्ते में तीन बार करें और रिजल्‍ट देंखे।

आटे के चोकर का स्‍क्रब : आटे के चोकर से ना केवल अनचाहे बाल हटते हैं बल्‍कि झुर्रियों को भी दूर करने में मदद मिलती है। 3 टीस्‍पून चोकर, 1 टीस्‍पून रोज वॉटर और 1 टीस्‍पून दूध मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट तक सूखने दें। जब तक कि पेस्‍ट सूख ना जाए तब तक इसे मसाज करती रहें। बाद में इसे हल्‍के गरम पानी से धो लें और चेहरे को सुखा लें। इस रेमिडी को रोजाना कम से कम 1-2 हफ्ते तक करें।

Related Posts