May 10, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

हैरान कर देगी इन तीन भारतीय जोड़ों की अनोखी प्रेमकहानी, जो एक दूसरे से मिले 60 के पार

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ध्‍यप्रदेश के झाबुआ क्षेत्र की ये प्रेम कहानी इन दिनों काफी चर्चा में है। 75 वर्षीय बादू भूरिया और 70 साल की भूरी मकवाना थाने पहुंचे और पुल‍िस के सामने बयान दर्ज कराया क‍ि वो दोनों प्रेमी-प्रेमिका हैं और साथ रहना चाहते हैं। यह बयान इसल‍िए दर्ज कराया ज‍िससे भूरी मकवाना के पति और बादू भूरिया के घरवाले क‍िसी तरह का कोई व‍िरोध न करें। हालांकि दोनों अभी कुछ ही दिन साथ रहे हैं और इनके बीच शर्तें सामने आने लगी हैं।

दरसल आद‍िवासी परंपरा में वधूमूल्य दिया जाता है। नि‍यमानुसार अगर वधू अपने पति को छोड़ किसी दूसरे व्यक्ति के साथ चली जाए तो उसका नया पति उसके पुराने पत‍ि के घरवालों को वह राश‍ि देता है। कई बार यह राश‍ि पंचायत भी तय करती है। ऐसे में बादू का कहना है क‍ि भूरी की शादी 50-55 साल पहले हुई। उस समय भूरी के पत‍ि रामचंद्र ने साढ़े 3 हजार रुपये वधू पक्ष को द‍िए थे। अब अगर रामचंद्र साढ़े 3 हजार रुपये लेगा तो ठीक है, पर यदि वह आज के ह‍िसाब से 50 हजार या 5 लाख मांगेगा तो यह उनके लिए मुश्‍क‍िल होगा। वहीं भूरी मकवाना का कहना है कि वह भी बादू भूरिया के साथ तभी हमेशा के ल‍िए रहेंगी जब वह शराब नहीं प‍िएंगे। शराब की लत उन्‍हें ब‍िल्‍कुल नहीं पसंद है। शराब की वजह से ही उन्‍होंने पहले पत‍ि को छोड़ा है। आजकल बादू और भूरी मिलकर खेतों में एक साथ कपास बीन रहे हैं। उनकी नई-नई प्रेम कहानी पूरे इलाके में चर्चा का व‍िषय है, और इस प्रेमी जोड़े को देखने भी आ रहे हैं।

बच्‍चों और नाती पोतों के सामने की शादी 

ऐसी ही एक और कहानी बीती जुलाई में उत्तर प्रदेश के लखीमपुरखीरी जिले में सामने आई थी। बुजुर्गों के प्रेम प्रसंग का ये भी एक अनोखा मामला था। इस लव स्टोरी में प्रेमी 70 साल का था तो प्रेमिका की उम्र 68 साल थी। ये लोग लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। नोखेलाल और रामदेवी नाम के इस जोड़े ने बीते साल शादी रचाकर अपने पिछले 35 सालों से चल रहे प्रेम-प्रसंग को एक र‍िश्‍ते का नाम द‍िया था। इस दौरान इनके बच्‍चे, नाती पोते, र‍िश्‍तेदार व दोस्‍त भी मौजूद थे। यह शादी काफी चर्चा में रही थी।

शादी में म‍िले नैन

आपने परिवार  की शादियों दो जवां दिलों के एक दूसरे के लिए धड़कने के किस्‍से तो खूब सुने होंगे, पर ये कुछ हट कर है। 2017 मई में इटावा जिले के बसरेहर इलाके के बुलाकिपुरा गांव में सम्पन्न हुई एक शादी में 70 वर्षीय बुजुर्ग विष्णुदयाल और 66 वर्षीय रामबेटी ने एक दूसरे को अपना जीवन साथी बनाया था। इस बुजुर्ग जोड़े की नजरें अपनी शादी से 5 साल पहले एक शादी के समारोह में ही चार हुई थीं और वहीं से इनके मन प्रेम के बीज फूटे थे। इसके बाद इन दोनों एक दूसरे से शादी का फैसला कि‍या। इस शादी में भी दोनों पक्षों के रिश्तेदार और स्थानीय लोगों के साथ इनके बेटे-बहुएं भी मौजूद थे।

Related Posts