May 24, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस अपने की बगावत ने पुतिन का किया ऐसा हाल कि ….    

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रूस यूक्रेन युद्ध में व्लादिमिर पुतिन को बड़ा झटका लगा है. प्राइवेट सेना वैगनर ग्रुप ने बगावत कर दिया है. वैगनगर के लड़ाके यूक्रेन में रूसी सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे थे. अब इसके लड़ाके ने उलटा रूसी सेना को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया है. वैगनर के चीफ को पुतिन का दोस्त माना जाता है. वह वैगनर के मूवमेंट्स की पल पल की खबर ले रहे हैं. वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन से पुतिन के खिलाफ बगावत बंद करने की अपील की जा रही है.

मर्सेनरी वैगनर ग्रुप की बगावत के बाद रोस्तोव में उपजे हालात और देश के भीतर पनप रहे असंतोष के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द ही टेलीविजन पर संबोधन देंगे. क्रेमलिन प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी. इधर वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने दावा किया है कि रोस्तोव के सभी सैन्य ठिकाने उनके कंट्रोल में हैं. उन्होंने कहा कि इससे रूस को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान चलाने में कोई बाधा नहीं आएगी क्योंकि अब वह इस अभियान का संचालन संभाल चुके हैं.

वैगनर ग्रुप चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने रोस्तोव सैन्य मुख्यालय में रूस के उप रक्षा मंत्री और सैन्य खुफिया विभाग के उप प्रमुख से मुलाकात की. उन्होंने रक्षा मंत्री शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख गेरासिमोव से मिलने की मांग की. रूसी पुलिस ने वैगनर ग्रुप के सेंट पीटर्सबर्ग स्थित मुख्यालय पर छापेमारी की है. यह भाड़े की सैनिक समूह द्वारा रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में ‘सभी सैन्य स्थलों’ पर ‘नियंत्रण’ लेने के बाद हुआ है. जहां से यूक्रेन युद्ध की निगरानी की जा रही है.

Related Posts