May 25, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

रिजॉर्ट बुकिंग करवाते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना …

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
मॉनसून के दौरान पहाड़ों का मौसम बहुत ही खराब हो जाता है और दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ जैसी जगहों पर रहने वालों के लिए उत्तराखंड और हिमाचल ही सबसे नजदीक वीकेंड गेटवे हैं। जहां वो अपना वीकेंड या दो से तीन दिन मिलने वाली छुट्टियां मनाने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन ऐसी जगहों पर जाना फिलहाल खतरे से खाली नहीं। आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं, लेकिन मानसून का मौसम भी ऐसा होता है जब सबसे ज्यादा घूमने-फिरने और मस्ती करने का दिल करता है, तो क्या हुआ अगर आप ऐसी जगहों पर नहीं जा पा रहे और भी कई ऐसे ठिकाने हैं, जहां आप इस मौसम में जाने का प्लान बना सकते हैं। लोगों की सहूलियत को लेकर हुए रिजॉर्ट वेकेशन का ट्रेंड बहुत पॉपुलर हो रहा है। जहां थोड़े पैसे खर्च कर आप 2 से 3 दिन लक्जूरियस स्टे का आनंद ले सकते हैं। फैमिली के साथ जा रहे हैं, तो उनके लिए भी अच्छे रिजॉर्ट्स में काफी सारी सुविधाएं मौजूद होती हैं, तो अगर आप भी मानसून वीकेंड में रिजॉर्ट जाकर चिल्ल करना चाहते हैं, तो इसकी बुकिंग करवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है। जान लें यहां इसके बारे में।

ऑफर चेक कर लें

अपने शहर और आसपास मौजूद रिजॉर्ट्स में चल रहे ऑफर्स को चेक कर लें। सीज़न और फेस्टिवल के चक्कर में रिजॉर्ट्स कई तरह के ऑफर्स भी देते हैं, तो ऐसे में आपको कम पैसों में अच्छी-खासी सुविधाओं वाले रिजॉर्ट्स में वेकेशन मनाने का मौका मिल सकता है। 

फोटो पर न कर लें भरोसा

ये गलती ज्यादातर लोग करते हैं। आंख मूंद कर फोटोज़ देखकर रिजॉर्ट बुक कराने पर कई बार धोखा भी हो जाता है। अकेले तो एक बारगी ये मैनेज भी किया जा सकता है, लेकिन अगर आप फैमिली के साथ जा रहे हैं, तब तो आपको थोड़ा और समय निकालकर पूरी इन्क्वायरी के बाद बुकिंग करवानी चाहिए। वेबसाइट पर अगर कोई नंबर दिया है, तो उससे खुद बात करें और स्टे वगैरह की जानकारी को पुख्ता कर लें। 

रिव्यूज जरूर चेक करें

होटल, रिजॉर्ट्स या होमस्टे किसी की भी ऑनलाइन बुकिंग करवाने से पहले नीचे लिखे रिव्यूज़ चेक कर लें। रिव्यूज़ के आधार पर आप बेस्ट चुन सकते हैं। कई बार रिजॉर्ट्स अच्छी-अच्छी सर्विसेज़ देने का वादा तो कर देते हैं, लेकिन वहां जाकर आपको कुछ और ही देखने को मिलता है। 

कैंसिलेशन पॉलिसी पता कर लें

ये तो बुकिंग के वक्त सबसे जरूरी चीज़ है कई बार प्लानिंग किसी वजह से कैंसल हो जाती है, ऐसे में रिजॉर्ट की प्री-बुकिंग से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, तो इस नुकसान से बचने के लिए कैंसिलेशन पॉलिसी के बारे में पता कर लें। ऐसे रिजॉर्ट बुक करने की कोशिश करें, जिसकी कैंसलिंग पॉलिसी थोड़ी फ्लेक्सिबल हो।

Related Posts