May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

एक्स पर चौंकाने वाला खुलासा! आतंकियों के पैसों पर चल रही एलन की दुकान !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ट्विटर यानि कि एक्स को लेकर एक नया मामला सामने आया है, जिसमें आतंकी समूहों द्वारा एक्स की प्रीमियम सेवा का इस्तेमाल किए जाने का खुलासा हुआ है. टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क द्वारा संचालित एक्स, अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी समूहों के दो नेताओं और सरकार द्वारा स्वीकृत कई अन्य संगठनों के खातों में प्रीमियम, भुगतान सेवाएं प्रदान कर रहा है.

रिपोर्ट में यूएस-स्वीकृत संस्थाओं के लिए एक दर्जन से ज्‍यादा एक्स अकाउंट्स की पहचान की गई, जिन पर ब्लू टिक था. इन अकाउंट्स ने पिछले साल अप्रैल में एक्स की प्रीमियम सर्विस ली थी, जब एक्‍स ने सत्‍यापन के लिए शुल्‍क लेना शुरू किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन अकाउंट्स द्वारा प्रीमियम सेवा पर मंथली या एनुअली फीस का भुगतान करना ये बताता है कि एक्स इन अकाउंट्स के साथ वित्तीय लेनदेन में शामिल रहा है, जो शायद अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन है.

यह खुलासा चिंताजनक है क्योंकि इससे पता चलता है कि आतंकी समूह सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने विचारों को फैलाने और समर्थन जुटाने के लिए कर रहे हैं. असल में 28 वेरिफाइड अकाउंट्स उन व्यक्तियों और समूहों के हैं, जिन्हें अमेरिकी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. इस समूह में हिजबुल्लाह के दो नेता, यमन में हूती से जुड़े अकाउंट और ईरान और रूस के सरकारी मीडिया अकाउंट शामिल हैं.

फिलहाल यह भी बताया गया है कि टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के बाद एक्स ने आतंकी समूहों से जुड़े अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिए हैं. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि एक्स अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी समूहों के नेताओं और सरकार द्वारा स्वीकृत संगठनों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान कर रहा था. वहीं टीटीपी शोधकर्ताओं द्वारा पूछताछ किए जाने पर, एक्स ने इस मामले पर गौर करने की बात कही थी.

Related Posts