May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

लड़कियों की सबसे अच्छी दोस्त है यह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

चाहे कॉलेज जाना हो, शॉपिंग करनी हो या फिर फ्रेंड्स के साथ नाइट-आउट पर जाना हो, यंगस्टर्स की पहली पसंद होती है जींस। जींस की वरायटी की कोई कमी नहीं है। हर बॉडी शेप के अनुकूल स्टोर्स में डेनिम उपलब्ध हैं। जींस के प्रति बढ़ता क्रेज केवल यंगस्टर्स में ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों में नजर आ रहा है। क्योंकि यह आरामदेह होने के साथ-साथ हर किसी के पर्सनैलिटी को उभारने में मदद करती है। जींस की वरायटी की कोई कमी नहीं है। इसमें वरायटी के लिए तरह-तरह के कट्स पर भी प्रयोग किए जाते रहे हैं, जैसे बेल-बॉटम्स, स्किनी, ए-लाइन, स्ट्रेट कट, कप्रीज और हाल ही में सबसे ज्यादा पॉपुलर हुए जेगिंग्स। 
इसलिए हर ब्रैंड हमेशा नए प्रयोग करती है। यही वजह है कि इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे फैब्रिक तैयार किए जा रहे हैं जो वॉटर प्रूफ और फायर रेसिस्टेंट होते हैं। डेनिम के बढ़ते क्रेज के कारण अब इसमें अनूठे शेड्स आने लगे हैं। 
लोग पहले डेनिम के केवल ट्राउजर्स ही पहनते थे, लेकिन अब डेनिम की ड्रेसेज, श‌र्ट्स, कोट्स और यहां तक कि एक्सेसरीज का भी भरपूर प्रयोग किया जा रहा है। आजकल ब्राइट कलर्ड डेनिम काफी चलन में हैं, जैसे ब्राइट येलो, ग्रीन, पर्पल और ऑरेंज। 
गो ग्रीन के कॉन्सेप्ट को आगे बढ़ाते हुए यूज़्ड डेनिम को रिसाइकिल करके फिर से यार्न में बदलकर नई डेनिम को बनाने की अनूठी प्रक्रिया शुरू की गई है। यहां तक की सिंपल कॉटन फैब्रिक पर ट्रीटमेंट करके उस पर डेनिम लुक क्रिएट किया जा रहा है। 
डेनिम यार्न को सिल्क, लायक्रा और अन्य यार्न से मिलाकर एक नया फैब्रिक भी बनाया जा रहा है। जींस की एक अन्य खासियत है कि बेहद कंफर्टेबल होने के साथ इसे पहनने के बाद बॉडी की शेप अच्छी लगने लगती है। साथ ही इसे कैजुअल या फॉर्मल, किसी भी अवसर पर पहना जा सकता है।अगर आपके पास केवल एक पेयर डेनिम है तो उसके साथ प्ले करके अलग-अलग लुक पाए जा सकते हैं। 
अकसर वॉर्डरोब के सामने खड़े होकर समझ में नहीं आता कि क्या पहनें तो बिना सोचे समझे पहन लीजिए अपना फेवरिट डेनिम। 
जींस का इतिहास: यूरोप में इटली के जेनोआ शहर के व्यापारी हेवी कॉटन फैब्रिक से बने कपड़े पहनते थे। इस फैब्रिक की खासियत थी कि यह काफी मजबूत थी। इसलिए जेनोआ शहर के नाम से जींस शब्द उत्पन्न हुआ। वहीं डेनिम शब्द का ईजाद फ्रेंच फैब्रिक सर्ज डे निम्स से हुआ। फ्रेंच में सर्ज का मतलब है एक तरह का फैब्रिक और निम्स फ्रांस के एक शहर का नाम है। 
अठारहवीं शताब्दी में कॉटन की अधिक मात्रा में पैदावार होने की वजह से जींस की फैब्रिक कॉटन यार्न से बनाई जाती थी। बेहद मजबूत होने के कारण, मजदूर इन्हें पहनते थे, क्योंकि ये जल्दी खराब नहीं होते थे। इस फैब्रिक को इंडिगो कलर से रंगा जाता था, ताकि जल्दी गंदा न हो। 
उन्नीसवीं शताब्दी में जब कैलिफोर्निया में गोल्ड पाया गया, वहां काम करने वालों को भी मजबूत फैब्रिक की जरूरत थी। तब न्यूयॉर्क के लेओब स्ट्रॉस नाम के आदमी ने सेन फ्रांसिस्को में आकर इस फैब्रिक का बिजनेस शुरू किया। लेओब ने अपना नाम बदल कर लिवाई रख लिया। और यहीं से शुरु हुई लिवाइस ब्रैंड का सफर। 
हॉलीवुड की फिल्मों ने जींस को काफी पॉपुलर किया। काउबॉयज हमेशा जींस पहने फिल्मों में नजर आए। 
1950 में जींस यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर हुए। उसी समय एंब्रॉयडर्ड और पेंटेड जींस का फैशन निकला। 1980 तक फैशन डिजाइनर्स भी इस पर प्रयोग करने लगे। 
1. स्पोर्टी लुक के लिए टी-शर्ट और स्नीकर्स के साथ पेयर करें। 
2. कैजुअल लुक के लिए टैंक टॉप पहनें। 
3. डे वेयर के लिए फ्लैट्स और पार्टी के लिए हील्स चूज करें, इसे फ्रिल्स, रफल्स या नेट की शर्ट के साथ पेयर करके पा सकती हैं शीक लुक।
4. जींस पर फॉर्मल व्हाइट शर्ट कैरी किया तो आप तैयार हैं ऑफिस जाने के लिए। 
ट्रेंड: आजकल जो स्टाइल सबसे ज्यादा चलन में हैं- 
फ्लेयर्ड जींस- इनके साथ फिटेड टॉप, चंकी एक्सेसरीज और कलरफुल फुटवेयर से परफेक्ट बोहिमियन लुक पा सकते हैं। 
डार्क डेनिम: ऑफिस के बाद सीधे पार्टी की ओर रूख करना चाहते हैं तो केवल कॉर्पोरेट लुक से ब्लेजर उतारने की देर है और तैयार हो जाइए पार्टी के लिए। 
रिप्ड जींस : जींस में टॉर्न लुक सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। यहां तक की बॉलीवुड स्टार्स की भी फेवरेट बन चुके हैं। 
बॉयफ्रेंड जींस : इसका मतलब यह नहीं कि बॉयफ्रेंड की जींस पहन लेना। यह लूज एवं कंफर्टेबल होते हैं जैसे बैगी स्टाइल। इन पर ब्राइट कलर्ड, फ्लावर प्रिंट, फ्रिल्स और पफ्ड स्लीव्ज वाली टॉप अच्छी लगती है। 
कलर्ड जींस : फंकी लुक के लिए ब्राइट कलर्ड जींस लेटेस्ट ट्रेंड के रूप में उभरा है। इनके साथ पेस्टल कलर्ड शर्ट पहनें। 
जेगिंग्स : हॉट फेवरेट ट्रेंड के रूप में यंगस्टर्स के बीच बेहद पॉपुलर हो गई है। यह वैसे तो लेगिंग्स होते हैं, लेकिन जींस की तरह दिखते हैं। 

Related Posts