May 24, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

बुरी नजर का है डर? काले धागे से करे हर समस्या का समाधान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बात जब बुरी नजर की आती है तब काला टीका, काला धागा, काला तिल आदि की अहमियत मालूम चलती है। बुरी नजर से बचने के टोटकों और उपायों में इनका ही इस्तेमाल किया जाता है। आज जानते हैं कि कैसे काला धागा सिर्फ नजर से ही नहीं बचाता बल्कि ये आर्थिक समस्या को भी दूर करता है।

धार्मिक मान्यता : काले रंग को काफी रहस्यमयी समझा जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक की सुरक्षा के लिए काले धागे का उपयोग किया जाता है। धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो किसी की बुरी नजर लगने का डर है तो आपको अपने हाथ या फिर गले में काला धागा बांध लेना चाहिए। ये उस व्यक्ति की बुरी नजर को खत्म कर देता है। ये भी माना जाता है कि जो लोग इस रंग के धागे को धारण करते हैं उनमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।
विज्ञान से संबंध : विज्ञान की मानें तो काला रंग अवशोषित करता है और इसी तर्क के आधार पर इस रंग का धागा भी अपने में बुरी नजर को समा लेता है। नकारात्मक प्रभाव खत्म करके ये व्यक्ति के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है।

शनि दोष से करे रक्षा  :काले धागे को ज्योतिष शास्त्र में भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। शनि दोष से बचने के लिए इसे पहनने की सलाह दी जाती है।

आर्थिक स्थिति बेहतर :  धन के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए आप काले धागे की मदद ले सकते हैं। इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो सकती है। इसके लिए आप रेशमी या फिर सूती का काले रंग का धागा लें। शनिवार या मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं। वहां इस धागे में छोटी छोटी नौ गांठे लगाएं और हनुमान जी के पांव का सिंदूर इसपर लगा दें। अब इस धागे को अपने घर के मुख्य द्वार पर बांध दें। बुरी ताकतों से बचने के लिए अगर बुरी शक्तियों से रक्षा पाना चाहते हैं तो काले रंग का धागा भैरव मंदिर से सिंदूर लगा कर रविवार के दिन बाएं हाथ में पहन लें। अगर बच्चा बार बार बीमार पड़ता है तो उसे शनिवार के दिन हनुमान जी के पैर का सिंदूर लगा हुआ काल धागा गले में पहना दें।

Related Posts