May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

जहां मर्दों को सिखाया जाता है कि वे औरतों को कैसे रिझाएं?

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
मैं सेंट्रल लंदन के मशहूर सैवॉय होटल के सामने खड़े होकर छात्रों के एक समूह के साथ इंतज़ार कर रहा था। उन छात्रों ने ‘स्ट्रीट अट्रैक्शन’ के संस्थापक और हेड कोच को 700 डॉलर से ज़्यादा पैसे दिए। इसके बाद एडी हिचेंस को सभी पुरुषों ने उनका परिचय जानने के लिए घेर लिया। फिर एडी हिचेंस ने कहा, “हैलो! मैं एडी हूं। मैं हेट्रोसेक्शुल पुरुष (महिलाओं से आकर्षित होना वाला) हूं और मुझे सेक्स की लत है। मैं साल 2005 से ‘गेम’ में शामिल हूं और 2011 से इसकी कोचिंग दे रहा हूं।” ‘गेम’ एक तरह का कारोबार है। अरबों रुपयों का कारोबार। ये एक ऐसा कारोबार है जहां मर्द, दूसरे मर्दों को सिखाते हैं कि औरतों को कैसे रिझाना है। वैसे,अगर मर्द औरतों को रिझाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसमें कुछ भी नया नहीं है। लेकिन आज के इस डिजिटल युग में ऐसे कोर्स ऑनलाइन भी मौजूद हैं जिनमें ये सिखाया जाता है कि एक बार में एक साथ कितनी ज़्यादा औरतों को सेक्स के लिए राज़ी किया जा सके और कितनी जल्दी।
ये तेज़ी से उभरती ग्लोबल इंडस्ट्री का हिस्सा है जो एक नेटवर्क के ज़रिए इंटरनेट वीडियो चैनल से जुड़े होते हैं और इन वीडियो चैनलों के हज़ारों सब्सक्राइबर होते हैं. इन वीडियोज़ और ‘बूटकैंप्स’ में नियम सिर्फ़ मर्दों को ही बताए जाते हैं। औरतों को तो इस बात का भी पता नहीं होता है कि वो इस गेम का हिस्सा भी हैं। ये एक ऐसा गेम है जो यौन उत्पीड़न को बढ़ावा देने वाला बन सकता है और अमूमन यौन संबंधों में जिस सहमति की बात की जाती है। उसे पूरी तरह से झुठला सकता है। हिचेंस ने बाकी ग्रुप को इशारा किया कि वो उन्हें अपने बारे में बताएं। उनका ये इशारा मेरे लिए भी था। मैं, जो एक अंडरकवर पत्रकार था और कुछ ऐसे दिखावा कर रहा था जैसे मैं अभी-अभी इसका हिस्सा बना हूं। इस ग्रुप में काफ़ी विविधता थी।
अलग-अलग तरह के लोग. अलग-अलग देशों के लोग.एम्सटर्डम का एक शेफ़, अमरीका एक पूर्व नौसैनिक, एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर जो ब्राज़ील से था, डब्लिन का एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और मैनचेस्टर का एक डॉक्टर। इसके बाद परिचय देने की मेरी बारी आई। मैंने कहा, “हाय! मेरा नाम माइकल गिब्सन है। मैंने ये नाम ख़ुद को याद करवाया था क्योंकि बतौर अंडरकवर पत्रकार यही मेरा नाम था। मैं डे-गेम में नया हूं। अभी हाल ही में मेरा मेरी गर्लफ्रेंड के साथ ब्रेकअप हुआ है। हम छह साल से साथ थे।” और कुछ इस तरह मैं अपनी ज़िंदगी के सबसे अजीबोग़रीब लेकिन कभी नहीं भुलाए जाने वाले अनुभव से रूबरू होने वाला था। एक यात्रा… रिझाने के कथित कारोबार।
इस परिचय के बाद हमे सिखाया जाने लगा कैसे महिलाओं को रिझाया जाता है। हालाँकि कुछ दिनों बाद ही मैं उनसे अलग हो गया और अपन अनुभव छपने लगा। जिसके कुछ  पुलिस ने एंडी को गिरफ्तर किया और उसे जेल हो गयी। लेकिन फिर भी यह व्यापार चल रहा है।

Related Posts