May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना ही नहीं टिका में भी आगे चीन, सैनिकों को लगा रहा वैक्सीन

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया इंतजार करती रह गयी लेकिन चीन ने कोरोना टिका का प्रयोग भी शुरू। जहाँ दुनिया भर के सरकारें सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को कोरोना वायरस का टीका लगाने पर विचार कर रही हैं। वहीं अलग हटकर चीन ने सबसे पहले अपने सैनिकों को कोरोना का टीका लगाना शुरू किया है। पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी की मदद से बनाई चीनी कोरोना वैक्‍सीन बड़े पैमाने पर सैनिकों को लगाई जा रही है। वह भी तब जब चीन की कोरोना वायरस वैक्‍सीन का तीसरे चरण ट्रायल चल रहा है। इसके नतीजे आने से पहले ही चीन ने सैनिकों को लगाना शुरू कर दिया है।

फाइनेंशियल टाइम्‍स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में नागरिकों और सेना के लिए बनाई गई तकनीकों का एक-दूसरे के यहां इस्‍तेमाल आम बात है लेकिन राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के समय में यह और बढ़ गया है। शी ज‍िनपिंग ने चीनी सेना और नागरिकों के गठजोड़ का अभियान चलाया है और कोरोना वायरस ने इसे और बढ़ा दिया है। केनबरा में चाइना पॉलिसी सेंटर के डायरेक्‍टर एडम नी का कहना है कि चीनी सेना के अंदर जैविक और संक्रामक बीमारियों से लड़ने की काबिल‍ियत है और चीनी नेता इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं।

एडम ने कहा कि CanSino की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को चीनी सेना के साथ मिलकर बनाया गया है। CanSino ने अपने टेस्टिंग और वैक्‍सीन बनाने की क्षमता के कारण विरोधियों अमेरिका की मॉडर्ना, फाइजर, क्‍योरवैक और अस्‍त्राजेनेका को काफी पीछे छोड़ दिया है।

Related Posts