May 6, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आपकी ये आदते बनाती है आपकी स्किन को ऑयली

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

यली त्वचा एक समस्या की तरह भी होती है क्योंकि इस प्रकार की त्वचा में गंदगी जल्दी जमा हो जाती है जिसके कारण मुहांसे आसानी से हो जाते हैं, लेकिन आपकी कुछ आदतें ऐसी भी हैं जिनके कारण त्वचा ऑयली हो जाती है.

1-यदि आप बहुत ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट का इस्तमाल करती या करते हैं तब भी तैलीय त्वचा की समस्या हो सकती है. अधिक कॉस्मैटिक का उपयोग करने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा ऑयली हो जाती है.

2-यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको चेहरे को कई बार और सही तरीके धोने की आदत डालनी चाहिये. जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, उनकी त्वचा पर ज्यादा तेल बना रहता है और त्वाचा संबंधी समस्याएं होती हैं.

3-वे लोग जो बहुत अधिक क्रीम का प्रयोग करते हैं, उनका चेहरा भी ऑयली हो जाता है. इसलिये त्वाचा के हिसाब से क्रिम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिये.

4-ब्रश का अधिक प्रयोग करना भी तैलीय त्वचा का कारण बन सकता है. तो अगर आप हर समय चेहरे पर तरह-तरह के मेकअप ब्रश का प्रयोग करती रहती हैं तब भी स्किन ऑयली हो सकती है.

5-आपको अपनी स्किन टाइप की जानकारी होना बेहद जरूरी होता है. जब आपको अपनी स्किन टाइप का पता नहीं होता है और आप ऐसा क्लींजर प्रयोग कर रही होती हैं जो कि ड्राई स्किन के लिये बनाया गया हो तो भी स्किन ऑयली हो सकती है.

Related Posts