May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

फ्रांस के राष्ट्रपति ने यूरोप की मौत को लकर दे डाली इतनी बड़ी चेतवानी कि…  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार (25 अप्रैल) को चेतावनी दी कि आज का यूरोप ‘मर सकता है.’ पेरिस में सोरबोन यूनिवर्सिटी में एक भाषण में, उन्होंने यह भी कहा कि महाद्वीप को अमेरिका की जागीर नहीं बनना चाहिए.
रॉयटर्स के मुताबिक मैक्रों ने कहा, ‘खतरा है कि हमारे यूरोप की मौत हो सकती है.  हम जोखिमों का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं.’ उऩ्होंने एक मजबूत, अधिक एकीकृत यूरोपीय सुरक्षा के लिए अपील की.

करीब दो घंटे तक चले भाषण में उन्होंने चेतावनी दी कि सैन्य, आर्थिक और अन्य दबाव 27 देशों वाले यूरोपीय संघ को कमजोर और खंडित कर सकते हैं.

मैक्रोंने कहा, ‘रूस को यूक्रेन में जीतने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.’ उन्होंने यूरोप की साइबर सुरक्षा क्षमता को बढ़ावा देने, ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन के साथ घनिष्ठ रक्षा संबंधों और उच्च रैंकिंग वाले सैन्य कर्मियों को ट्रेनिंग देने के लिए एक यूरोपीय अकादमी बनाने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘यूरोपीय लोगों को यूरोपीय सैन्य उपकरण खरीदने को प्राथमिकता देनी चाहिए.’

मैक्रोंने कहा, ‘यूरोप को यह दिखाना होगा कि वह भी संयुक्त राज्य अमेरिका की जागीर नहीं है और उसे यह पता होना चाहिए कि दुनिया के अन्य सभी क्षेत्रों से कैसे बात करनी है.’

Related Posts