May 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन रोगों से दूर रखता है बालों में मसाज करना 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

प खुद को स्वस्थ रखने के लिए उचित खान-पान के साथ बॉडी मसाज का पूरा ख्याल रखते होंगे लेकिन क्या कभी अपने बालों के बारे में सोचा ? स्वस्थ शरीर के साथ बालों का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होते है। आइए जानते है कि क्या है बालों में मालिश यानी चंपी के फायदे?

बालों में मालिश करके आप कई समस्याओं से निजात पा सकते है। बालों में मालिश का मतलब सिर्फ किसी तेल या जैल से मालिश करना नहीं होता, बिना तेल के मालिश करके भी आप बहुत सी समस्याओं से निजात पा सकते है। बालों की अच्छी तरह से मालिश करने से ना सिर्फ बाल अच्छे होते है बल्कि शरीर में रक्त संचार भी बेहतर होता है।

बालों में मसाज करने से तनाव से भी मुक्ति मिलती है। सिर दर्द या कोई भी टेंशन होने पर मालिश करने से सिर दर्द की समस्या से तो छुटकारा मिलता ही है,थकान भी दूर होती है। चंपी करने से ना सिर्फ आप फ्रेश महसूस करेंगे बल्कि तनाव मुक्त होने से इससे हार्ट अटैक और दिल संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है।

अगर आपको नींद संबंधी समस्या है तो बेहतर नींद के अपने बालो की मालिश करिए इससे नींद तो अच्छी आयेगी ही साथ ही साथ अगर काम में मन ना लगता हो तो नींद पूरी और बॉडी के रिलैक्स होने के बाद आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे। बालों संबंधी समस्याओं जैसे बालों का झड़ना रोकने, दो मुंहे बालों को ठीक करने,हल्के बालों को घना बनाने और उनको मजबूत बनाने में भी मालिश बहुत फायदेमंद होती है।

Related Posts