May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

ट्रैवलिंग के दौरान ये नेगेटिव हैबिट्स कर सकता है आपका यह हाल 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ट्रैवलिंग करने का अपना एक अलग ही मजा होता है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें घुमक्कड़ी का शौक होता है। इसलिए वे बार-बार कहीं ना कहीं घूमने की प्लॉनिंग करते हैं। यकीनन नई जगहों पर जाकर आपको वहां के कल्चर के बारे में पता चलता है। साथ ही, आप कई नई जगहों का एक्सप्लोर कर पाते हैं।
लेकिन कई बार ट्रैवलिंग के दौरान कुछ बैड हैबिट्स आपके मजे को किरकिरा कर देती है। हालांकि, हमें इन बैड हैबिट्स के बारे में पता नहीं होता है। जिसके कारण हर बार-बार एक तरह की ही गलती करते हैं और ऐसे में हम घूमने का पूरा मजा नहीं उठा पाते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो इन बैड हैबिट्स के कारण दूसरे लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ट्रैवलिंग से जुड़ी कुछ बैड हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-
बिना प्लॉनिंग के ट्रैवल करना

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो बस यूं ही घूमने के लिए निकल जाते हैं। जब भी उनका मन करता है वो अपनी कार निकालते हैं और बस घूमने के लिए चल पड़ते हैं। लेकिन बिना प्लानिंग के ट्रैवल करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहता है। खासतौर से, अगर आप पीक सीजन में घूमने के लिए जा रहे हैं तो हो सकता है कि अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद आपको होटल में बुकिंग ना मिले या फिर आप उतना एन्जॉय ना कर पाएं। इसलिए, घूमने निकलने से पहले थोड़ी प्लॉनिंग हमेशा कर लेनी चाहिए।

ओवर पैकिंग करना

जब भी हम बाहर जाते हैं तो उसमें पैकिंग का एक बहुत बड़ा रोल होता है। अगर जरूरी सामान रखना भूल जाते हैं तो उससे ट्रैवलिंग के दौरान परेशानी होती है। वहीं, अगर आप ओवर पैकिंग करते हैं तो इससे भी आपको काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपके लिए ना केवल इधर-उधर घूमना मुश्किल होता है, बल्कि बहुत अधिक सामान ले जाने से सामान खोने या गुम होने की संभावना बढ़ जाती है (पैकिंग हैक्स)। इसलिए, आप हमेशा अपने डेस्टिनेशन की एक्टिविटी व मौसम को ध्यान में रखते हुए लाइट पैकिंग करें और केवल वही सामान रखें, जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता है।

लोकल कल्चर की रिसपेक्ट ना करना

जब भी आप कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप उस जगह के कल्चर की रिसपेक्ट करें। लेकिन बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह अपनी मनमर्जी से घूमना-फिरना व एन्जॉय करना पसंद करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से आप ना केवल स्थानीय लोगों को नाराज करते हैं, बल्कि कई बार इसके कारण आपको कानूनी रूप से परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है।

जरूरत से ज्यादा पैसे लेकर जाना

यह तो हम सभी जानते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान हमें नकद पैसों की जरूरत पड़ती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पैसे लेकर चलने की आदत बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती है। इससे आपका ध्यान घूमने में कम और पैसों की सुरक्षा करने में अधिक रहता है। अधिक पैसे लेकर जाना यकीनन काफी जोखिम भरा होता है। कोशिश करें कि आप अपनी जरूरत के अनुसार थोड़े पैसे ही कैरी करें। अगर आप चाहें तो साथ में क्रेडिट कार्ड आदि ले जा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसमें से कैश निकाल सकते हैं।

Related Posts